इरफान खान जन्मतिथि: टीवी के चाणक्य बनकर Irrfan Khan ने शुरू किया था एक्टिंग का सफर, हॉलीवुड तक बनाई पहचान

Irrfan Khan Birth Anniversary: बॉलीवुड इंडस्ट्री के सबसे मंझे हुए अभिनेता में से एक इरफान खान उन एक्टरों में एक हैं जो बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक में अपनी पहचान बना चुके हैं और भले ही वो हमारे बीच ना हों लेकिन लोगों के दिलों में वो हमेशा जिंदा रहेंगे.

Published: January 7, 2022 9:13 AM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Shilpi Singh

Irrfan Khan
Irrfan Khan

Irrfan Khan Birth Anniversary: इरफान खान (Irrfan Khan) ने बॉलीवुड ही नहीं हॉलीवुड तक में अपने अभिनय की छाप छोड़ी है. इरफान खान (Irrfan Khan) ने अपने अभिनय से हर वर्ग के दर्शकों को प्रभावित किया है. कहते हैं कि अभिनय में सबसे अहम रोल आंखों का होता है और एक शानदार कलाकार वही है जिसे अपनी आंखों से संवाद करना आता हो,  ऐसा लगता था कि इरफान खान (Irrfan Khan) को यह कला जन्म से ही मिली हुई है. अगर आज इरफान खान (Irrfan Khan) हमारे बीत होते तो वो आज अपना खास जन्मदिन मना रहे होते लेकिन 29 अप्रैल 2020 को उन्होंने मुंबई में अंतिम सांस ली थी. राजस्थान के टोंक जिले में जन्मे इरफान खान (Irrfan Khan) का पूरा नाम साहबजादे इरफान अली खान था. इरफान खान (Irrfan Khan) के जन्मदिन पर आइए जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें.

Also Read:

टेलीविजन से किया था एक्टिंग में डेब्यू

बॉलीवुड के चमकते सितारे इरफान खान को बॉलीवुड ने बहुत देर में स्वीकारा और इरफान खान अपने काम को औऱ तराशने के लिए 1984 में एक्टर बनने के लिए नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, नई दिल्ली में एडमिशन लिया और इसके बाद इरफान एक्टिंग करियर बनाने मुंबई पहुंचे जहां उन्हें कई सारे टेलीविजन शो ‘चाणक्य’, ‘भारत एक खोज’, ‘सारा जहां हमारा’, ‘बनेगी अपनी बात’ और ‘चंद्रकांता’ जैसे कई शोज में काम करने का मौका मिला और वहां पर उन्होंने अपना कला का हुनर दिखाया.

मीरा नायर ने दिया लेकिन काट दिया रोल

टेलीविजन में करियर बनाने के दौरान मीरा नायर ने उन्हें ‘सलाम बॉम्बे’ में एक कैमियो रोल ऑफर किया था, हालांकि इसमें उनका छोटा सा ही रोल था. मगर फिल्म से उनके सभी सीन काट दिए गए थे. इसके बाद इरफान ने साल 1990 में पंकज कपूर और शबाना आजमी स्टारर फिल्म ‘एक डॉक्टर की मौत’ से अपना डेब्यू किया. इस फिल्म में इरफान ने एक बेबाक रिपोर्टर की भूमिका निभाई, फिल्म के साथ इरफान खान भी अनदेखे ही रह गए.

विलेन के किरदार में भी जीता दिल

2003 में रिलीज हुई फिल्म ‘हासिल’ में इरफान खान ने विलेन का किरदार निभाया, फिल्म ने इरफान को बड़ी पहचान मिली. इरफान के अभिनय को सभी ने नोटिस किया, फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट विलेन का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला. 2005 में इरफान खान की मुख्य भूमिका वाली फिल्म ‘रोग’ रिलीज हुई. फिल्म ‘पान सिंह तोमर’ के लिए इरफान खान को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इसके साथ उन्हें भारत सरकार की ओर से पद्मश्री अवॉर्ड से नवाजा गया.

इरफान हॉलीवुड में भी सक्रिय थे

इरफान ने ‘स्पाइडर मैन’, ‘जुरासिक वर्ल्ड’ और ‘इन्फर्नो’ जैसी फिल्मों में काम किया. हॉलीवुड अभिनेता टॉम हैंक्स ने उनकी सराहना करते हुए एक बार कहा था कि इरफान की आंखें भी अभिनय करती हैं. आखिरी बार इरफान फिल्म ‘अंग्रेजी मीडियम’ में नजर आए थे, जो उनके जाने के बाद ओटीटी पर आई थी.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 7, 2022 9:13 AM IST