Jackey Shroff Birthday- अभिनेता जैकी श्रॉफ का असली नाम जय किशन काकूभाई श्रॉफ है. उनके लंबे नाम के कारण फिल्म निर्देशक सुभाष घई ने उन्हें ‘जैकी’ नाम दिया था. भारत की 9 भाषाओं की फिल्मों में काम कर चुके जैकी गुरुवार को अपना 62वां जन्मदिन मना रहे हैं.

Video: हथकड़ी पहनाकर सनी लियोनी ने डेनियल वेबर के साथ किया वर्कआउट, ऐसा रोमांस पहले नहीं देखा होगा?

वह लगभग 207 से भी अधिक फिल्मों में काम कर चुके हैं. इनका जन्म 1 फरवरी, 1957 को एक गुजराती परिवार में महाराष्ट्र के लातूर शहर के उदगीर जिले में हुआ था. उनके पिता का नाम काकूभाई हीराभाई श्रॉफ और मां का नाम रीता श्रॉफ है.

जैकी की प्रेम कहानी भी बड़ी फ़िल्मी है एक बार जब वह बस स्टॉप पर बैठे थे तभी उनकी नजर बस में बैठी एक 13 साल की लड़की पर पड़ी. जिसे देखते ही वो अपना दिल दे बैठे. उसे देखते ही वह उसी बस में चढ़ गए और उससे बात करने की कोशिश की. फिर धीरे धीरे दोनों का प्यार परवान चढ़ा. ये लड़की कोई और नहीं उनकी पत्नी आयशा दत्त थीं.

5 जून, 1987 को जैकी ने अपनी प्रेमिका आयशा दत्त से शादी कर ली, जो बाद में फिल्म निर्माता बन गईं. आयशा से जैकी के दो संतान हैं- बेटा टाइगर श्रॉफ (हेमंत जय) और बेटी कृष्णा है. जैकी और आयशा ‘जैकी श्रॉफ एंटरटेन्मेंट लिमिटेड’ नाम की एक मीडिया कंपनी भी चलाते हैं. ‘सोनी टीवी’ में भी इनका 10 प्रतिशत शेयर था, जिसे वर्ष 2012 में बेचकर उन्होंने सोनी टीवी के साथ 15 साल पुराने अपने रिश्ते को खत्म कर दिया. श्रॉफ ने कुछ विज्ञापनों में मॉडल के रूप में भी काम किया है.

Image result for jackie shroff movies, india.com

श्रॉफ को ‘जैकी’ नाम सुभाष घई ने दिया था. जैकी ने अपने फिल्म करियर की शुरुआत 1982 में फिल्म ‘स्वामी दादा’ से की थी. इसके बाद सुभाष घई ने अपनी फिल्म ‘हीरो’ में उन्हें लीड रोल दिया. इसके बाद जैकी ने कई छोटी-बड़ी फिल्मों में बहुत अच्छा काम किया. फिल्मों के अलावा वह मनोरंजन चैनल ‘स्टार वन’ पर प्रसारित शो ‘इंडिया मैजिक स्टार’ के जज भी रह चुके हैं.

Image result for jackie shroff movies, india.com

इनकी प्रमुख फिल्में हैं- ‘स्वामी दादा’, ‘हीरो’, ‘अंदर बाहर’, ‘युद्ध’, ‘तेरी महरबानियां’, ‘अल्ला रक्खा’, ‘कर्मा’, ‘जवाब हम देंगे’, ‘काश’, ‘राम-लखन’, ‘परिंदा’, ‘मैं तेरा दुश्मन’, ‘त्रिदेव’, ‘वर्दी’, ‘दूध का कर्ज’, ‘सौदागर’, ‘किंग अंकल’, ‘खलनायक’, ‘गर्दिश’, ‘त्रिमूर्ति’, ‘बॉर्डर’, ‘बंधन’, ‘रिफ्यूजी’, ‘मिशन कश्मीर’, ‘फर्ज’, ‘यादें’, ‘लज्जा’, ‘देवदास’, ‘सरकार 3’, ‘हलचल’, ‘क्योंकि’, ‘भूत अंकल’, ‘धूम 3’, ‘हैप्पी न्यू ईयर’, ‘जज्बा’, ‘चॉक एंड डस्टर’, ‘फु ल एन फाइनल’, ‘भागम-भाग’ और ‘डर्टी पॉलीटिक्स’ .

Image result for jackie shroff movies, india.com

जैकी को फिल्म ‘परिंदा’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला, तो वहीं फिल्म ‘खलनायक’ के लिए उन्हें फिल्मफेयर पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के तौर पर नामांकित किया गया. 2007 में भारतीय सिनेमा में उत्कृष्ठ योगदान के लिए जूरी अवार्ड भी मिला. इसके अलावा भी कई बार उन्हें पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है.

बॉलीवुड और मनोरंजन जगत की ताजा ख़बरें जानने के लिए जुड़े रहें  India.com के साथ.