बॉलीवुड अभिनेता-फिल्म निर्माता जैकी भगनानी ने खुलासा किया है कि अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी और अभिनेत्री प्राची देसाई ने उनकी आगामी लघुफिल्म ‘कार्बन’ के लिए कोई फीस नहीं ली. यह फिल्म पर्यावरण संबंधी मुद्दे पर बनाई गई है. फिल्म में नवाजुद्दीन को लिया जाना उनकी योजना का हिस्सा था, के सवाल पर जैकी ने कहा, “नहीं, यह मेरी योजना का कभी हिस्सा नहीं था. जब मैंने इस पर सोचा, तो सभी ने कहा, वह (नवाजुद्दीन) इसमें काम करने के इच्छुक नहीं होंगे, वह बड़ी फिल्में कर रहे हैं, अब वह एक बड़े कलाकार हैं. लेकिन मैंने कहा कि वह एक सच्चे कलाकार हैं.”

उन्होंने कहा, “यदि वह हमारे विचार को सुनते हैं और हमारे इरादे को देखते हैं, तब मुझे विश्वास है कि वह इसे मना नहीं करेंगे. हमारे पास इसके लिए बजट नहीं है.. हम सभी इसके लिए फ्री में काम कर रहे हैं.”

जैकी ने कहा, “यह मेरा फिल्मी प्रोजेक्ट था, इसलिए समझा जा सकता है कि मैं मुफ्त के लिए काम करता हूं, लेकिन जब हम इस फिल्म का प्रस्ताव लेकर उनके (नवाज और प्राची) पास पहुंचे, तो वे बहुत ही उदार थे. उन्होंने इसके लिए बिल्कुल भी फीस नहीं ली. प्राची और नवाजुद्दीन ने फ्री में काम किया.”

शुक्रवार को यहां पर्यावरण के अनुकूल एक रक्षाबंधन कार्यक्रम से अलग जैकी इस बारे में जानकारी दे रहे थे.

‘कार्बन’ वर्ष 2067 की पृष्ठभूमि पर आधारित लघु अवधि की फिल्म है और ऑक्सीजन की कमी और पर्यावरण एवं आगामी पीढ़ी पर इसके प्रभाव जैसे संवेदनशील मुद्दों को दिखाती है.

यह फिल्म ‘लार्ज शॉर्ट फिल्म्स’ नामक यूट्यूब चैनल पर रिलीज होगी.