हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकार कादर खान का आज सुबह कनाडा में निधन हो गया है. वे 81 साल के थे. उनके बेटे सरफराज ने इस बात की पुष्टि की है. वे लंबे समय से बीमार थे और कनाडा में अपने बेटे और बहू के साथ रह रहे थे. बॉलीवुड सितारों से लेकर राजनीतिक हस्तियों और आम लोगों ने उन्हें सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि अर्पित की है.

दिल को छू गया था कादर खान का ये दमदार डायलॉग, अमिताभ भी रह गए थे चुप!

अमिताभ बच्चन ने ट्वीट कर उन्हें श्रद्धांजलि दी है. बिग बी ने लिखा- कादर खान का निधन.. बेहद दु:खद और निराशाजनक समाचार.. मेरी प्रार्थना और संवेदना. एक शानदार मंच कलाकार दयालु और निपुण प्रतिभा के धनी. मेरी ज्यादातर सफल फिल्मों के आप लेखक रहे… बेहतरीन गणितज्ञ.

स्‍मृति ईरानी ने भी ट्वीट करते हुए कहा कि कादर खान साहब से न मिल पाने का मलाल हमेशा रहेगा. कादर खान से मिलने का मौका तो नहीं मिला पर लोगों को हंसाने के लिए कादर खान का शुक्रिया

अभिनेता और सांसद परेश रावल ने कादर खान के निधन पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने ट्वीट कर अपनी संवेदना व्यक्त की है. मनोज बाजपेयी ने ट्वीट कर लिखा- आपकी आत्मा को शांति मिले कादर खान साहब.


अमिताभ की दर्जनों फिल्मों के शानदार लेखक
बॉलीवुड की फिल्मों को कादर खान की एक्टिंग के साथ-साथ उनकी लेखन-प्रतिभा का भी लाभ मिला है. बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन की दर्जनों ऐसी फिल्में, जिनकी वजह से अमिताभ को आज याद किया जाता है, के डायलॉग कादर खान ने ही लिखे थे. ‘लावारिस’, ‘मुकद्दर का सिकंदर’, ‘अमर अकबर एंथनी’, ‘शराबी’ जैसी कई फिल्में हैं, जिनके डायलॉग कादर खान की वजह से ही दमदार और असरदार माने जाते हैं. अपने पूरे फिल्मी करियर में कादर खान ने लगभग एक हजार से ज्यादा फिल्मों के डायलॉग लिखे या उनमें काम किया. फिल्म ‘खून पसीना’ से करियर शुरू करने के बाद अपने शुरुआती दौर में कादर खान जहां निगेटिव रोल में नजर आए, वहीं बाद के दिनों में उन्होंने वैसी फिल्में भी की जिन्हें कॉमेडी-फिल्मों का माइलस्टोन कहा गया.

बॉलीवुड और मनोरंजन जगत की ताजा ख़बरें जानने के लिए जुड़े रहें  India.com के साथ.