नई दिल्ली: सैफ अली खान और करीना कपूर की आज शादी की सातवीं सालगिरह है. इस प्रेमी जोड़े ने 16 अक्टूबर 2012 में शादी की थी. पहले अफेयर और उसके बाद लिव-इन रिलेशन के बाद दोनों ने शादी करने का फैसला किया था. करीना कपूर का जन्म जहां फिल्मी जगत के सबसे प्रभावशाली परिवार में हुआ है वहीं सैफ का जन्म एक रॉयल परिवर में हुआ है. सैफ अली खान के पिता का नाम नवाब मंसूर अली पटौदी और मां का नाम शर्मिला टैगोर है जो कि बॉलीवुड जगत की मशहूर अदाकारा रह चुकी हैं.

जानिए इनकी शादी की कुछ रोचक बातें-

1- जैसा कि सभी को पता है कि करीना एक हिंदू परिवार से ताल्लुक रखती हैं और सैफ एक मुसलमान परिवार से आते हैं. इस दौरान इस जोड़े ने एक दूसरे के धर्मों का सम्मान करते हुए कपड़ों में बदलाव किया था. करीना ने जहां कढ़ाई वाले लहंगे को पहना तो वहीं वहीं सैफ हिंदू लिबाज में दिखे थे.

सैफ अली खान और करीना कपूर

2- फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा ने करीना और सैफ की शादी को लेकर कहा था कि ना ही इन्होंने शादी की, ना ही निकाह और ना ही इन्होंने कोई फेरे लिए. होटल में इस जोड़े ने सबके सामने बस प्रतिज्ञाओं का आदान-प्रदान किया है कि वे इसस शादी को पूरी ईमानदारी से निभाएंगे. मनीष ने कहा कि इन्होंने ‘सात फेरे’ नहीं लिए हैं.

3- शादी के लिए करीना ने एक लहंगा पहना था जो उनकी सास और दिग्गज अदाकारा शर्मिला टैगोर ने अपनी शादी के दौरान पहना था. बता दें कि इस लहंगे को सबसे पहले भोपाल की बेगम साजिदा सुल्तान ने अपनी शादी में पहना था जोकि सैफ की पूर्वज हैं.

Saif Ali Khan and Kareena Kapoor Khan kissing and cuddling up to Taimur in London

सैफ अली खान, करीना कपूर और तैमूर अली खान

4- शादी की पार्टी में करीना की बहन करिश्मा कपूर ने अपने चचेरे भाई रणबीर कपूर के साथ संगीत समारोह में एक विशेष डांस नंबर भी किया था.

5- एक इंटरव्यू में करिश्मा कपूर ने बताया कि सैफ ने उन्हें बड़े दिन पर एक विशेष उपहार दिया था. उन्होंने बताया कि “नवाब साहब ने अपने नवाबी अंदाज में मुझे एक खूबसूरत तोहफा दिया, एक जोड़ी झुमके जो आज भी वैसे के वैसे ही मेरे पास रखे हुए है.” करिश्मा ने सैफ को सुपर कूल और एक शांत प्रवृति का इंसान बताया.

6- इस शादी में सैफ के बच्चे सारा और इब्राहिम भी शामिल थे. सारा ने कॉफी विथ करन शो में बताया कि उन्होंने अपने पिता सैफ अली खान और करीना कपूर की शादी में भाग लिया था. सारा ने बताया कि इस शादी के लिए उनको उनकी मां अमृता सिंह ने तैयार किया था.

सैफ अली खान और करीना कपूर की शादी की तस्वीर

7- करीना और सैफ दोनों को हर प्रेमी जोड़े की तरह बहुत सी कठिनाईयों का सामना करना पड़ा था। करीना ने एक इंटरव्यू में खुद इस बात का खुलासा किया था। उन्होंने बताया था कि सैफ से शादी करने के लिए उन्होंने घर से भागने का प्लान बना लिया था.

8- करीना ने शादी से पहले सैफ के सामने एक शर्त रखी थी कि वो एक सेल्फ डिपेंडेंट वुमन की तरह रहना चाहती हैं। वे शादी के बाद भी काम करना चाहती हैं और सैफ ने इस बात को स्वीकार किया था.

Saif Ali Khan age, Saif Ali Khan son, Saif Ali Khan daughter, Saif Ali Khan wife, Saif Ali Khan and amrita singh, kareena kapoor khan age, kareena kapoor khan instagram, kareena kapoor khan movies, bollywood news, entertainment news

सैफ अली खान और करीना कपूर

9- करीना से शादी के दिन सैफ ने अमृता सिंह को एक पत्र लिखा था। सैफ ने कहा कि करीना काफी सपोर्टिव हैं। उन्होंने बताया कि करीना ने ही सैफ से अमृता सिंह को पत्र भेजने के लिए कहा था। इस पत्र में सैफ ने अमृता सिंह को उनकी आगे की जीवन के लिए शुभकामनाएं दी.

10- करीना कपूर शाहरुख खान से बेहद प्रभावित हैं. एक बार उन्होंने कहा भी था कि वे अपने पति में शाहरुख जैसे गुणों को देखना चाहती हैं।