मुंबई: कैटरीना कैफ ने भारत के बाहर लोकप्रिय बॉलीवुड अभिनेत्री की सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है. वह अनुष्का शर्मा, आलिया भट्ट, करीना कपूर और काजोल से आगे हैं. बताया जा रहा है कि बॉलीवुड और क्षेत्रीय फिल्मों के लिए वीडियो-ऑन-डिमांड (वीओडी) स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म स्पूल द्वारा किए गए अध्ययन के बाद ये तथ्‍य सामने आए है. Also Read - आलिया भट्ट की फिल्म 'Gangubai Kathiawadi' से जुड़े वो किस्से... जिससे शायद आज तक आप अंजान है- See Video

Also Read - किन्‍नरों की संवेदनशील कहानी पर्दे पर लाएंगे निर्देशक राहुल खान, यूपी के इन शहरों में शूट हुई फिल्म

ये रिपोर्ट जनसांख्यिकी आंकड़ों और कंसप्शन पैटर्न पर आधारित है. इसमें यह दिलचस्प जानकारी मिली है कि भारतीय और भारतीय प्रवासी क्या देख रहे हैं. अध्ययन के अनुसार, दिलजीत दोसांझ भारत के बाहर सबसे लोकप्रिय पंजाबी अभिनेता हैं. Also Read - Darlings Teaser Release: Alia Bhatt-Shah Rukh Khan की फिल्म 'Darlings' का टीजर जारी, 'औरतों का अपमान सेहत के लिए हानिकारक'

Diljit Dosanjh we know

वहीं, पंजाबी अभिनेत्री नीरू बाजवा दूसरे स्थान पर और इसके बाद जिम्मी शेरगिल हैं. बता दें कि पंजाबी फिल्में विदेशों में काफी लोकप्रिय हैं. आस्ट्रेलिया में इन्हें सबसे अधिक देखा जाता है और इसके बाद अमेरिका, न्यूजीलैंड, ब्रिटेन, पाकिस्तान और कनाडा का स्थान है.

तमिल फिल्मों की भी लोकप्रियता है और इसकी दर्शकों की संख्या अमेरिका में सबसे ज्यादा है. उसके बाद सिंगापुर, मलेशिया, संयुक्त अरब अमीरात और ब्रिटेन का स्थान है.

स्पूल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुबीन सुबैया ने कहा, ‘पिछले साल हमने पंजाबी, तेलुगू, तमिल, कन्नड़ और मलयालम फिल्मों की उच्च मांग दर्ज की. इस साल हमारा लक्ष्य भोजपुरी, मराठी और बंगाली फिल्मों को अपने मंच तक पहुंचाना है’.

अध्ययन के आंकड़े एक जनवरी से 31 दिसंबर, 2017 के बीच भारत, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, ब्रिटेन, अमेरिका, सिंगापुर सहित कई देशों के चार करोड़ पंजीकृत स्पूल उपभोक्ताओं से एकत्र किए गए थे.

बॉलीवुड और मनोरंजन जगत की ताजा ख़बरें जानने के लिए जुड़े रहें  India.com के साथ.