दिवंगत संगीतकार लक्ष्मीकांत शांताराम कुडालकर और पार्श्व गायिका उषा टिमोथी को सोमवार को ’मोहम्मद रफी अवार्ड’ से सम्मानित किया गया. मुंबई के भाजपा प्रमुख आशीष शेलर के एनजीओ ‘स्पंदन आर्ट्स’ ने ’मोहम्मद रफी अवार्ड’ की शुरुआत की थी.

कुडालकर को ‘मोहम्मद रफी लाइफटाइम अचीवमेंट’ से सम्मानित किया गया. संगीतकार की ओर से उनकी बेटी ने यह पुरस्कार स्वीकार किया. उन्हें एक ट्राफी के साथ एक लाख रुपए दिए गए. वहीं उषा टिमोथी को ट्राफी के साथ 51,000 रुपए से सम्मानित किया गया. इस समारोह का आयोजन उपनगर बांद्रा में सोमवार शाम को किया गया था.

बता दें, लक्ष्मीकांत बॉलीवुड में प्यारेलाल के साथ मिलकर काम करते थे. इनकी जोड़ी ने फिल्म इंडस्ट्री को एक से बढ़कर एक फिल्मों का म्यूजिक दिया. लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल एक लोकप्रिय भारतीय संगीतकार की जोड़ी के रूप में फेमस हैं. लक्ष्मीकांत शांताराम कुदलकर (1937-1998) और प्यारेलाल रामप्रसाद शर्मा (जन्म 1940) से मिलकर बनी थी। उन्होंने 1963 से 1998 तक 635 हिंदी फिल्मों के लिए संगीत रचना की.

इस समय के लगभग सभी उल्लेखनीय फिल्म निर्माताओं के लिए काम किया जिसमे सम्मिलित थे राज कपूर, देव आनंद, बी.आर. चोपड़ा, शक्ति सामंत, मनमोहन देसाई, यश चोपड़ा, सुभाष घई और मनोज कुमार.

(एजेंसी इनपुट के साथ)