देशभर में आज महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जा रहा है. देशभर के शिवालों में भगवान शंकर के भक्त सुबह से ही दर्शन और पूजा के लिए कतार में लगे हुए हैं. हर हर महादेव के नारों की गूंज चारों ओर सुनाई दे रही है. इस मौके पर अभिनेत्री महिका शर्मा ने एक खास तरह की अपील की है. महिका का कहना है कि असम के शिवडोल मंदिर जरूर जाएं. अभिनेत्री ने कहा, “शिवसागर को मंदिरों की नगरी भी कहते हैं क्योंकि इस नगरी में बहुत सारे मंदिर देखने को मिलते है.

जैसे कि जोयसागर मंदिर, हतिमूरिआ बोर नामघर, बौद्ध मठ और भी बहुत सारे. इन अलग अलग धर्म के मंदिर और मठों के बिच जो सबसे प्रसिद्ध मंदर है वो है शिवसागर का शिवडोल मंदिर. ” माहिका ने कहा, “पुरे देश भगवान शंकर के मंदिरों में यह मंदिर सबसे ऊंचा है, ये ऐतिहासिक मंदिर शिवसागर नगर के बीचो बीच है, मंदिर के पास ही बड़ा तालाब भी है. इतिहास के मुताबिक इस मंदिर का निर्माण रानी अंबिका ने साल 1734 में करवाया था.

रानी अंबिका आहोमो के राजा स्वर्गदेव शिव सिंह (1714–1744) की पत्नी थीं.” माहिका के मुताबिक, ”इस मंदिर की कुल ऊंचाई 104 फ़ीट और चौड़ाई 195 फीट है. इस मंदिर का सबसे खास आकर्षण इस मंदिर के ऊप लगा आठ फीट का सोने का कलश है. इस मंदिर को बनाने के लिए खास तरह की पद्धति का इस्तेमाल किया गया था, जिससे यह 250 साल से टिका हुआ है. मंदिर को बनाने के लिए ईंट और पत्थर के साथ-साथ हंस के अंडे और बोरा चावल का का प्रयोग किया गया.

माहिका ने बताया, “ऐसी मान्यता है कि ब्रिटिश राज के दौरान अंग्रेज अफसरों ने मंदिर को नष्ट करना चाहा और अपने व्यापार के लिए सोना लूटने की कोशिश की. लेकिन वे ऐसा नहीं कर सके. जब वो मंदिर तोड़ने गए तो 10 अंग्रेज अधिकारियों को सांप ने काट लिया. इसके साथ ही आदेश देने वाला अफसर को भी 24 घंटे में सांप ने काट लिया.”

वह बताती हैं, “शिवरात्रि के दिनों में इस मंदिर में हजारों की तादात में शिवभक्तों की भीड़ उमड़ती है. देश के साथ-साथ कई विदेशी पर्यटक भी यहां पहुंचते हैं.” माहिका जल्द ही ‘द मॉर्डन कल्चर’ फिल्म में नजर आएंगी.

बॉलीवुड और मनोरंजन जगत की ताजा ख़बरें जानने के लिए जुड़े रहें  India.com के साथ.