हिंदी सिनेमा के लेजेंड अभिनेता मनोज कुमार का 24 जुलाई को जन्मदिन है. इस मौके पर हम आपको बताते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ रोचक बातें. मनोज कुमार का असली नाम हरिकिशन गिरी गोस्वामी है. मनोज कुमार ने ज्यादातर देशभक्ति फिल्में की हैं इस वजह से लोग उन्हें भारत कुमार कहकर पुकारने लगे. उनकी जिंदगी का एक बड़ा रोचक किस्सा है कि 1962 में फिल्म हरियाली और रास्ता की शूटिंग चल रही थी जिसमें मनोज कुमार के अपोजिट माला सिन्हा थी. फिल्म का कुछ हिस्सा दार्जिलिंग में शूट हुआ था. लेकिन तभी कुछ ऐसा हुआ कि माला सिन्हा मनोज कुमार पर बरस पड़ी और उन्हें खूब खरी-खोटी सुनाई. Also Read - Actors In Patriotic Movies: देशभक्ति की मिसाल हैं इन 5 एक्टर्स की फ़िल्में, देखिए हिंदुस्तान की पहचान!

Also Read - Manoj Kumar Birthday: बुरे वक्त में अमिताभ बच्चन को 'भारत कुमार' ने दिया था सहारा, अंडे को लेकर माला सिन्हा से हुई थी लड़ाई

Image result for film hariyali aur rasta manoj kumarAlso Read - एक्ट्रेस वहीदा रहमान को किशोर कुमार सम्मान से किया जाएगा सम्मानित

दरअसल, शूटिंग शुरू होने से पहले क्रू मेंबर्स को ब्रेकफास्ट मिलता था. इन दोनों स्टार्स के लिए भी नाश्ता आया था जिसमें अंडे भी थे. एक दिन जब मनोज खाना खा रहे थे तो किसी ने उनसे अंडों के बारे में पूछा तो मनोज कुमार ने कहा ये अंडे माला सिन्हा के हैं. बस जब मनोज कुमार के मुंह से माला सिन्हा ने सुना कि ये अंडे माला सिन्हा के हैं तो उन्होंने चिल्लाना शुरू कर दिया. ‘ये अंडे मेरे हैं क्या…..मैं अंडे देती हूं.’ माला की डांट सुनकर मनोज कुमार नर्वस हो गए. उन्हें समझ नहीं आया कि माला को कैसे समझाए कि उनका ये मतलब नहीं था. लेकिन जब माला ने उन्हें शूटिंग के वक्त उदास देखा तो कहा- ‘मैं तो मजाक कर रही थी. मैं जानती हूं आपका ये कहने का मतलब नहीं था.’ तब जाकर मनोज कुमार कहीं शांत हुए.

बता दें, बॉलीवुड स्टार मनोज कुमार का जन्म 24 जुलाई 1937 में अब्बोताबाद (अब पाकिस्तान) में हुआ था. मनोज कुमार आज 80 वर्ष के हो चुके हैं. उनका असली नाम हरिकिशन गिरी गोस्वामी है. वो एक्टर दिलीप कुमार के बहुत बड़े फैन हुआ करते थे और इसीलिए उन्होंने उनकी फिल्म ‘शबनम’ के करैक्टर के नाम ‘मनोज’ को अपना असली नाम बना लिया.

 

बॉलीवुड और मनोरंजन जगत की ताजा ख़बरें जानने के लिए जुड़े रहें  India.com के साथ.