Mohammad Rafi Birthday: बॉलीवुड के मशहूर फनकार मोहम्मद रफी का 24 दिसंबर को जन्मदिन है. इस मौके पर हम आपको बताते हैं उनकी जिनके से जुड़े कुछ रोचक किस्से. दरअसल, हमेशा से ही कम बात करने वाले, मंद-मंद मुस्कुराने वाले रफी साहब जब आपको कभी अपनी ही धुन में नाचते हुए दिख जाए तो ये वाकई अपने आप में अचरज भरी बात है. लेकिन ये बात सच है. ये बात तब की है जब रफी, दिग्गज कलाकार धर्मेंद्र के ऊपर फिल्माया एक गाना ‘मैं जट्ट यमला पगला दीवाना’ के लिए रिकॉर्डिंग कर रहे थे.

इस गाने को गाते हुए वे इतने खो गए कि रफी को पता ही नहीं चला कि वे नाच रहे हैं. ये देखकर हर कोई आश्चर्य चकित रह गया. सबसे बड़ी बात तो है जब ये गाना सिल्वर स्क्रीन पर देखने को मिला तो धर्मेंद्र के पैर भी ठीक वैसे ही थिरक रहे थे जैसे रफी साहब के. फिल्म प्रतिज्ञा का ये गाना सुपरहिट साबित हुआ था इस गाने को म्यूजिक कम्पोजर लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल ने बनाया था और इसे लिखने का काम आनन्द बख्शी साहब ने किया था.

Indian Idol Winner: शो ही नहीं दिल भी जीता Salman Ali ने, देखकर गरीब मां-बाप रो पड़े

बता दें, गीत जगत में रफी का नाम बड़े अदब से लिया जाता है. 24 दिसंबर, 1924 को अमृतसर के पास कोटा सुल्तान सिंह में रफी का जन्म हुआ था. हाजी अली मोहम्मद के छह बच्चों में रफी दूसरे नंबर पर थे. उन्हें घर में फीको कहा जाता था. गली में फकीर को गाते सुनकर रफी ने गाना शुरू किया. 13 साल की उम्र में पहला पब्लिक परफॉर्मेंस दिया. तब उन्होंने केएल सहगल के गाने गाए थे. 1941 में उन्होंने पंजाबी फिल्म के लिए गाना गाया. फिर आकाशवाणी लाहौर के लिए गाने गाए.

बॉलीवुड और मनोरंजन जगत की ताजा ख़बरें जानने के लिए जुड़े रहें  India.com के साथ