नई दिल्ली. प्रतिभा, किसी पहचान की मोहताज नहीं होती. इसलिए किसी प्रतिभाशाली व्यक्ति की उपलब्धियां, देर से ही सही लेकिन दुनिया की नजर में आ ही जाती है. मगर कुछ प्रतिभाएं ऐसी भी होती हैं जिन्हें दुनिया कम दिनों में पहचान लेती है. हिन्दी सिनेमा के आकाश में लेखक-निर्देशक जैगम इमाम (Zaigham Imam) ऐसी ही प्रतिभाशाली शख्सियतों में से एक हैं. हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री में महज दो फिल्मों- ‘दोजख’ और ‘अलिफ’ से कामयाबी की नई इबारत लिखने वाले जैगम इमाम को देश के साथ-साथ अब विदेशों में भी पहचान मिलने लगी है. सिंगापुर में बीते दिनों हुए साउथ एशियन फिल्म फेस्टिवल 2018 (Singapore South Asian International Film Festival 2018/SgSAIFF) में जैगम इमाम को इमर्जिंग फिल्ममेकर ऑफ द ईयर (Emerging Filmmaker of the Year) का सम्मान मिला. यह इस बात की गवाही है कि विदेशों में भी जैगम इमाम की फिल्मों को सराहा जा रहा है. बॉलीवुड में एक नए और काबिल डायरेक्टर को यह सम्मान मिलना न सिर्फ हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री के लिए खुशी की बात है, बल्कि अर्थ-परक सिनेमा बनाने वाली पीढ़ी को भी इस पर नाज होगा. जैगम इमाम की तीसरी फिल्म ‘नक्काश’ जल्द ही भारत में भी रिलीज होगी.

जैगम इमाम की फिल्म ‘नक्काश’ का हुआ प्रदर्शन
सिंगापुर साउथ एशियन फिल्म फेस्टिवल 2018 में लेखक-निर्देशक जैगम इमाम की आने वाली फिल्म ‘नक्काश’ (Nakkash) की भी स्क्रीनिंग हुई. हाल ही में रिलीज हुई निर्माता नंदिता दास (Nandita Das) की फिल्म ‘मंटो’, जिसमें प्रख्यात कलाकार नवाजुद्दीन सिद्दिकी (Nawazuddin Siddiqui) मुख्य भूमिका में हैं, की भी स्क्रीनिंग इसी समारोह में हुई. इसके अलावा सिद्दिक बर्माक की विश्वभर में चर्चित फिल्म ‘ओसामा’ और रिमा दास की ‘विलेज रॉकस्टार’ के अलावा कई अन्य फिल्मों की भी स्क्रीनिंग की गई. सिंगापुर के रिसॉर्ट वर्ल्ड सेंटोसा में हुए अवार्ड समारोह में डायरेक्टर जैगम इमाम को Emerging Filmmaker of the Year की ट्रॉफी दी गई. इस अवसर पर SgSAIFF के फेस्टिवल डायरेक्टर अभयानंद सिंह ने कहा कि ‘नक्काश’ बड़ी खूबसूरत फिल्म है, जिसकी कहानी में धर्म और राजनीति जैसे विषयों का बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल किया गया है. आज के सामाजिक-राजनैतिक हालात में इस तरह के फिल्मों के निर्माण की जरूरत है, ताकि भारतीय संस्कृति की अच्छाइयों के बारे में लोग जान सकें.

Nakkash

अगले कुछ दिनों में रिलीज होगी ‘नक्काश’
सिंगापुर में इमर्जिंग फिल्ममेकर ऑफ द ईयर का पुरस्कार लेने के बाद डायरेक्टर जैगम इमाम ने India.com के साथ बातचीत में बताया कि उनकी आने वाली फिल्म ‘नक्काश’ अगले कुछ महीनों में देश में रिलीज की जाएगी. उन्होंने बताया कि एबी इंफोसॉफ्ट, जलसा पिक्चर्स और पद्मजा प्रोडक्शन के बैनर तले बन रही इस फिल्म में एक्टर इनामुल हक और शरीब हाशमी मुख्य किरदार निभा रहे हैं. वहीं जाने-माने अभिनेता कुमुद मिश्रा भी फिल्म में अहम रोल में दिखेंगे. इसके अलावा हरमिंदर सिंह अलघ, पवन तिवारी, राजेश शर्मा, गुलकी जोशी, सिद्धार्थ भारद्वाज, सिमाला प्रसाद और अनिल रस्तोगी जैसे कलाकार भी फिल्म के अहम किरदारों में से एक हैं. जैगम इमाम ने कहा कि ‘नक्काश’ में सभी कलाकारों ने बेहतरीन काम किया है. उन्होंने उम्मीद जताई कि गंगा-जमुनी तहजीब को ध्यान में रखकर बनाई गई यह फिल्म दर्शकों को अच्छी लगेगी.