मुंबई. अपने साहित्य से समाज को झकझोर देने वाले साहित्यकार सआदत हसन मंटो के जीवन पर फिल्म बनाने वाली अभिनेत्री और फिल्मकार नंदिता दास, इस फिल्म के दुनियाभर में प्रचार-प्रसार का प्रयास कर रही हैं. इसके तहत नंदिता दास ने बीते दिनों कहा कि वह चाहती हैं कि फिल्म ‘मंटो’ पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी रिलीज हो. अभिनेत्री-फिल्मकार नंदिता दास का कहना है कि वह फिल्म ‘मंटो’ को पाकिस्तान में जल्द रिलीज कराने की दिशा में काम कर रही हैं. नंदिता ने रविवार को ‘मंटो’ की कवरेज को साझा किया और ट्वीट किया, ‘सीमा पार ‘मंटो’ की कवरेज, हम जल्द पाकिस्तान में इसे रिलीज कराने की दिशा में काम कर रहे हैं.’ बता दें कि भारत-पाक बंटवारे को लेकर मंटो ने कई कहानियां लिखी हैं. अपने लेखन से उन्होंने दोनों देशों के बंटवारे पर नाराजगी जाहिर की थी. Also Read - रघुबीर यादव की पत्‍नी का आरोप, नंदिता दास से था अफेयर, अब संजय मिश्रा की वाइफ के साथ लिव इन, और...

Manto-Poster Also Read - नंदिता दास ने ट्वीट कर बताया, 'इसलिए पाकिस्तान में रिलीज नहीं होगी MANTO'

फिल्म ‘मंटो’ में बॉलीवुड अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दिकी द्वारा मंटो का किरदार निभाए जाने के बारे में भी नंदिता दास ने बीते दिनों टिप्पणी की थी. अपने एक ट्वीट में उन्होंने कहा था कि यह बताना नामुमकिन है कि नवाजुद्दीन के अलावा मंटो के किरदार को और कौन बेहतर तरीके से कर सकता था. आगामी 21 सितंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली फिल्म को लेकर नंदिता दास ने महीनेभर पहले किए गए एक ट्वीट में कहा था कि जो लोग मंटो का किरदार नवाजुद्दीन के अलावा और किसी के लिए बेहतर समझते हैं, उन्हें यूट्यूब का वीडियो देखना चाहिए. बता दें कि एचपी स्टूडियोज, फिल्मस्टॉक और वायकॉम 18 मोशन पिक्चर्स द्वारा सह-निर्मित यह फिल्म लेखक सआदत हसन मंटो के जीवन पर आधारित है. फिल्म में मंटो का किरदार नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने निभाया है. उनकी पत्नी की भूमिका में रसिका दुग्गल हैं. इसमें ताहिर राज भसीन, ऋषि कपूर और दिव्या दत्ता जैसे कलाकार भी महत्वपूर्ण भूमिकाओं में हैं.

मंटो के परिवारवालों को नंदिता ने दिखाई फिल्म
समाज की कड़वी सच्चाई को हूबहू उसी की शक्ल में पेश करने वाले और ‘विद्रोही लेखक’ के तौर पर जाने गए सआदत हसन मंटो के जीवन पर आधारित फिल्म बनाने के बाद नंदिता दास इस फिल्म के प्रचार-प्रसार में जोर-शोर से जुटी हुई हैं. सोमवार को उन्होंने मंटो के परिवारवालों को यह फिल्म दिखाई. उनके साथ फिल्म के मुख्य कलाकार नवाजुद्दीन सिद्दिकी भी थे. मंटो के घरवालों को फिल्म दिखाने के बाद उनके साथ तस्वीर शेयर करते हुए नंदिता दास ने ट्वीट किया कि सआदत हसन मंटो की बेटियों- नुज्हत और नुसरत को आज यह फिल्म दिखाई. वे दोनों थोड़ी नर्वस थीं, लेकिन फिल्म की तारीफ की.