दिग्गज एक्टर नसीरुद्दीन शाह का जन्म 20 जुलाई, 1950 को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में हुआ था. 200 सौ से भी ज्यादा फिल्मों में काम करने वाले नसीरुद्दीन लोगों के दिलों को छूने वाले जितने किरदार निभाए हैं उतनी ही उनकी निजी जिंदगी भी दिलचस्प रही है. नसीर ने 19 साल की उम्र में खुद से 16 साल बड़ी मनारा सीकरी से शादी की थी. जब ये बात नसीर के घर में ये बात पता चली तो वे आग बबूला हो गए. मनारा उम्र में बड़ी ही नहीं बल्कि शादीशुदा और एक बच्चे की मां थीं.  किसी ने इस शादी के लिए हामी नहीं भरी. लेकिन नसीर पर मनारा का प्यार सिर चढ़कर बोल रहा था. उन्होंने किसी की ने सुनी और अपने घरवालों से बगावत करके शादी कर ली. शादी के एक साल बाद दोनों को एक बेटी हुई जिसका नाम हीबा शाह है. लेकिन ये रिश्ता ज्यादा दिन तक नहीं चल पाया. Also Read - Naseeruddin Shah Birthday Special: best five scene of his career | जन्मदिन विशेषः नसीरुद्दीन शाह के बेस्ट 5 सीन जिन्हें आप कभी नहीं भूल पाएँगें

Image result for naseeruddin shah with first wife

हीबा अभी एक साल की हुई थी कि नसीर और मनारा में मनमुटाव इस हद तक बढ़ गया कि 1982 में दोनों ने तलाक ले लिया. मनारा बेटी हीबा के साथ कुछ सालों बाद ही ईरान चली गईं.  हीबा के जाने के बाद नसीर ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन लिया और एक्टिंग सीखने लगे. वहां उनकी मुलाकात अपने से लगभग 13 साल छोटी स्टूडेंट रत्ना पाठक से हुई.  दोनों ने 1982 में बड़ी सादगी के साथ शादी कर ली. रत्ना ने नसीर से शादी करने के लिए मुस्लिम धर्म अपनाया था. रत्ना से शादी के कुछ वक्त बाद नसीर की पहली पत्नी का निधन हो गया जिसके बाद हीबा, अपने पिता के पास आकर रहने लगी.  अब वो अपने पिता, सौतेली मां और सौतेले भाई-बहनों के साथ रहती हैं. नसीर और रत्ना के दो बेटे इमाद और विवान हैं.

फाइल फोटो

फाइल फोटो

बता दें, 1980 से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाले नसीरुद्दीन को उनके योगदान के लिए पद्मश्री और पद्म भूषण से नवाजा जा चुका है. नसीर की असली पहचान समानांतर सिनेमा था. सिनेमा की वो धारा जिसमें एक स्टार के लिए कम और एक्टर के लिए गुंजाइश ज्यादा होती है। और ये बात किसी से छुपी नहीं कि नसीर एक एक्टर पहले और स्टार बाद में हैं.  ‘निशान्त’ जैसी सेंसेटिव फ़िल्म से अभिनय का सफर शुरू करने वाले नसीर ने ‘आक्रोश’, ‘स्पर्श’, ‘मिर्च मसाला’, ‘भवनी भवाई’, ‘अर्धसत्य’, ‘मंडी’ और ‘चक्र’ जैसी फ़िल्मों में अभिनय की नई मिसाल पेश कर दी.

 

बॉलीवुड और मनोरंजन जगत की ताजा ख़बरें जानने के लिए जुड़े रहें  India.com के साथ.