आशुतोष गोवारिकर पानीपत के तीसरे युद्ध पर आधारित फिल्म ‘पानीपत’ बनाने जा रहे हैं. फिल्म का पोस्टर आउट हो गया है. हालांकि आशुतोष की पिछली फिल्म ‘मोहनजो दारो’ बॉक्स ऑफिस पर कुछ कमाल नहीं दिखा पाई थी. पानीपत के युद्ध में 40 हजार मराठाओं का क़त्ल हुआ था, चारों ओर खून ही खून था और हर तरफ खूनी मंजर था. इस कत्लेआम को अब बड़े पर्दे पर देखने को मिलेगा. इस फिल्म में संजय दत्त, अर्जुन कपूर और कृति सेनन जैसे ऐक्टर्स नजर आएंगे. हालांकि आशुतोष गोवारिकर की पिछली फिल्म ‘मोहनजो दारो’ बॉक्सऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर सकी थी. लेकिन इस फिल्म से उन्हें काफी उम्मीदें हैं. खबर है कि फिल्म 6 दिसंबर 2018 को रिलीज होगी. Also Read - Malaika Arjun Picture: मलाइका ने शेयर की अर्जुन के साथ स्पेशल फोटो, कहा 'तुम्हारे साथ हर पल खास'

पहली बार अर्जुन कपूर और संजय दत्त किसी फिल्म में एकसाथ दिखेंगे. रिपोर्ट्स की मानें तो फिल्म में अर्जुन एक मराठा योद्धा की भूमिका निभाएंगे तो वहीं संजय का रोल भी बेहद अहम होगा.

Image result for पानीपत का तीसरा युद्ध
क्या है पानीपत के तीसरे युद्ध की कहानी?
पानीपत का तृतीय युद्ध 14 जनवरी, 1761 ई. को अफ़ग़ान आक्रमणकारी अहमदशाह अब्दाली और मुग़ल बादशाह शाहआलम द्वितीय के संरक्षक और सहायक मराठों के बीच लड़ा गया था. इस लड़ाई में मराठा सेनापति सदाशिवराव भाऊ अफ़ग़ान सेनापति अब्दाली से लड़ाई के दाँव-पेचों में मात खा गया. पानीपत का तृतीय युद्ध मुख्यतः दो कारणों का परिणाम था – पहला, नादिरशाह की तरह अहमदशाह अब्दाली भी भारत को लूटना चाहता था, दूसरे, मराठे ‘हिन्दूपद पादशाही’ की भावना से ओत-प्रोत होकर दिल्ली को अपने अधिकार में लेना चाहते थे. इसे 18 वीं सदी में सबसे बड़े, लड़ाई में से एक माना जाता है और एक ही दिन में एक क्लासिक गठन दो सेनाओं के बीच लड़ाई की रिपोर्ट में मौत की शायद सबसे बड़ी संख्या है.