100 वर्षों में सबसे भीषण बाढ़ की त्रासदी झेल रहे देश के सुदूर दक्षिणी राज्य केरल में रहने वालों के लिए दुनिया के हर मंच से आवाजें उठ रही हैं. नेता, अभिनेता, गायक, साहित्यकार, संगीतकार, लेखक, समाजसेवियों के साथ-साथ आमजन भी केरलवासियों की सहायता के लिए अपनी तरफ से सहभागिता प्रदर्शित कर रहे हैं. बॉलीवुड के कई सितारों ने केरल बाढ़ पीड़ितों की मदद करने के लिए हाथ आगे बढ़ाया है. वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो केरल में प्राकृतिक आपदा का कारण वहां के लोगों का बीफ खाना मान रहे हैं. कुछ लोगों ने ये तक कहा कि केरल के लोगों ने बीफ खाकर, सरेआम गाय को मार ईश्वर को नाराज कर दिया है. यहीं नहीं लोगों ने ये तक कहा कि अगर वहां के लोगों ने गायों का मांस खाना बंद नहीं किया जो उन्हें ऐसे आपदाओं को झेलते रहना पड़ेगा. इस सिलसिले में एक्ट्रेस पायल रोहतगी   (Payal Rohatgi) ने भी एक ट्वीट किया है जिसे लोगों ने ट्रोल करना शुरू कर दिया. पायल रोहतगी का कहना है कि केरल में जो प्राकृतिक आपदा आई उसके पीछे मुख्य वजह गो हत्या है और वहां के लोगों को सजा देने का यह भगवान का तरीका है.पायल ने लिखा-डियर केरल के राजनेताओं और लोगों, हिंदुओं की भावना को भड़काना अच्छा नहीं है. अगर आप बेधड़क ऐसा करते हैं तो मैं माफी चाहूंगी कि भगवान भी बेधड़क प्रलय लाता रहेगा. ईश्वर एक है लेकिन आप किसी की धार्मिक भावना को ऐसे नहीं भड़का सकते.

पायल के इस ट्वीट के बाद लोगों ने उन्हें ट्रोल करना शुरू कर दिया. कुछ ने कहा कि आप अपने डूबते करियर को बचाने के लिए ऐसा ट्वीट कर रही हैं. इससे पहले भी पायल अपने विवादित ट्वीट्स से सुर्खियों में आ चुकी हैं.

Payal Rohatgi

पायल के इन ट्वी्टस के पीछे किसी प्रकार का कोई प्रामाणिक तथ्य और तर्क नहीं है और न ही केरल के लोगों का दर्द बांटने में ये ट्वीट किसी तरह का कोई काम करेगा. लेकिन इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता कि अगर किसी वजह से एक समुदाय की भावनाएं आहत होती हैं तो उसका ध्यान रखने में नुकसान ही क्या है. गाय का मांस खाने पर हमेशा से बहस होती रही है. अगर हम इसे अपने अहंकार पर न लेकर भावनाओं को समझे तो शायद इस मुद्दे पर बहस की बजाय और कई जरूरी मुद्दों पर बात हो सकेगी.

बॉलीवुड और मनोरंजन जगत की ताजा ख़बरें जानने के लिए जुड़े रहें  India.com के साथ.