फिल्म निर्माता संदीप सिंह को हमेशा से ही किसी व्यक्ति विशेष की कहानी में रुचि रही है, चाहे वह राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म ‘मैरी कॉम’ हो, ‘सरबजीत’ हो या आगामी फिल्म ‘पीएम नरेंद्र मोदी’. उन्होंने कहा कि उनसे कहा गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर फिल्म बनाना बहुत जोखिम का काम है, लेकिन उनका विश्वास है कि यह फिल्म लोगों को बड़ा सोचने के लिए प्रेरित करेगी.

बायोपिक्स के लिए अपने जुनून पर सिंह ने कहा, “चाहे वह ‘मैरी कॉम’ की कहानी हो, ‘सरबजीत’ या हमारे वर्तमान प्रधानमंत्री, इनकी कहानियों ने मेरे दिल को छुआ. एक रचनात्मक दिमाग के तौर पर हमें यह समझना होगा कि फिल्मों का व्यापार बदल गया है, अब बॉक्स ऑफिस पर कमाई कहानी पर निर्भर करती है ना कि कलाकार पर.”

उन्होंने कहा, “पिछला साल इसका सबूत है. इसलिए, मैं ऐसी कहानियों का हिस्सा बनना चाहता हूं जो हमारे दिमाग पर असर करें. किसी व्यक्ति विशेष की कहानी मुझे हमेशा प्रेरित करती है.”

बायोपिक बनाने के लिए मोदी को चुनने के सवाल पर उन्होंने कहा, “मैं उन पर इसलिए फिल्म बनाना चाहता था क्योंकि उनका जीवन वास्तव में प्रेरक है. लेकिन, जब मैंने लोगों को अपनी यह योजना बतानी शुरू की, तो सभी ने कहा कि इसे बनाना बहुत अधिक रिस्की है क्योंकि वे वर्तमान प्रधानमंत्री हैं और उनके बारे में लोगों के मन में निश्चित विचार हैं. पिछले चार साल से, मैंने फिल्म उद्योग से सहयोग मांगा और आखिरकार लोग तैयार हो गए. मैंने हार नहीं मानी.”

फिल्म में नरेंद्र मोदी का किरदार फिल्म अभिनेता विवेक ओबेरॉय निभा रहे हैं.

शुरुआत में मोदी का किरदार निभाने के लिए परेश रावल का नाम आया था, इस पर सिंह ने कहा, “मैं 2014 से सुन रहा हूं कि पीएम की बायोपिक में शीर्ष किरदार परेश रावल करेंगे. लेकिन, हमने परेश जी से इस संबंध में कभी संपर्क नहीं किया.”

उन्होंने कहा, “शीर्षक किरदार के लिए विवेक को चुनने के कई कारण हैं. सबसे पहला, हम एक अनुभवी अभिनेता और अच्छे परफॉर्मर को लेना चाहते थे. विवेक मनोरंजन उद्योग में 18 साल से काम कर रहे हैं. विवेक उन बहुमुखी कलाकारों में हैं जिन्होंने एक ही समय में ‘कंपनी’ और ‘साथिया’ जैसी अलग-अलग विधाओं की फिल्में सहजता से की थीं.”

पहले संजय लीला भंसाली के साथ काम कर चुके सिंह ने कहा, “मैं ऐसा कलाकार चाहता था जो शूटिंग से पहले ही अपना बहुत सारा समय हमें दे सके. फिल्म मोदीजी के शुरुआती जीवन से शुरू होती है, इसलिए मैं ऐसे कलाकार की तलाश कर रहा था जो उनके 20 साल से 60 साल तक का किरदार समान रूप से निभा सके. इस मामले में विवेक की आयु सही है, जो युवा और बाद का चरित्र निभा सकते हैं.”

फिल्म ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ का निर्देशन ओमंग कुमार करेंगे जो सिंह के साथ ‘मैरी कॉम’ और ‘सरबजीत’ में काम कर चुके हैं.

(इनपुट आईएनएस)

बॉलीवुड और मनोरंजन जगत की ताजा ख़बरें जानने के लिए जुड़े रहें  India.com के साथ.