उत्तराखंड की हसीन वादियों में महाशिवरात्रि के दिन प्रियंका, कैटरीना और और दीपिका का स्वयंवर होने जा रहा है। ये एक बेहत ख़ास शादी समारोह होगा, जिसके चर्चे दूर-दूर तक हैं। देहरादून से 100 किलोमीटर दूर टिहरी जिले के जौनपुर क्षेत्र के पंतवाड़ी गांव में आयोजित होने वाला ये स्वयंवर दरअसल प्रियंका, कैटरीना और और दीपिका नाम की तीन बकरियों का है। दरअसल, बकरियों की नस्ल सुधार के लिए यहा स्वयंवर कराया जा रहा है।

नेटवर्क 18 की रिपोर्ट के मुताबिक, तीन बकरियों के इस स्वयंवर में 15 बकरे बुलाए जा रहे हैं। तीन बकरियां और 15 बकरे. एक बकरी के साथ 5 बकरों को एक बाड़े में छोड़ा जाएगा। जिस बकरे को बकरी पसंद करेंगी, उसी से उसकी शादी करवाई जाएगी। इस शादी को भारतीय रीति रिवाज़ के साथ किया जाएगा। पंडित जी बकायदा सभी रस्मों के साथ शादी कराएंगे। स्वयंवर में मेंहदी, हल्दी, तिलक और विदाई की रस्में भी निभाई जाएंगी।

बकरी के इस स्वयंवर में भाग लेने के लिए न सिर्फ देश और विदेश के मेहमान बल्कि पशु पालन और भेड़ एवं बकरी पालन जैसे विभागों के चिकित्सक भी भाग लेने पहुंच रहे हैं। यहां सबके लिए दावत का आयोजन भी किया जा रहा है।

बकरियों की ब्रीड को बेहतर बनाने के लिए उनकी शादी की जा रही है। अलग नस्ल की बकरियों के क्रास से बकरियों की बेहद अच्छी नस्ल तैयार होती है। नाग टिब्बा में ग्रीन पीपुल संस्था के साथ मिलकर बकरी स्वयंवर को किया जा रहा है।