Raj Kapoor Birthday: हिंदी सिनेमा के सबसे बड़े ‘शोमैन’ कहे जाने वाले अभिनेता राज कपूर (Raj Kapoor) का आज जन्मदिन है. 14 दिसंबर 1924 को पेशावर (पाकिस्तान) में जन्में राज कपूर का जन्म पृथ्वीराज कपूर के घर हुआ था. फ़िल्मी खानदान में जन्मे इस अभिनेता ने अपने संघर्ष की कहानी पूरे मन से लिखी. क्लैपर ब्वॉय से सुपरस्टार बनने तक के इस सफर में राज कपूर ने समय समय पर अपने व्यक्तित्व को भी परिभाषित किया है. दिवंगत अभिनेता-निर्माता-निर्देशक राज कपूर के जन्मदिन (Raj Kapoor Birth Anniversary) के मौके पर आइए जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास (Unknown Facts about Raj Kapoor) और अनसुनी बातें: Also Read - पुण्यतिथि: कुछ ऐसा था राज कपूर के स्पॉटबॉय से गॉडफादर बनने तक का सफर, थप्पड़ ने निभाया था अहम रोल

B'day Special: Raj Kapoor started his career with a 'slap' Also Read - Happy Birthday: राज कपूर की फिल्म ठुकराने वाली सुचित्रा सेन को 'पारो' के किरदार ने बना दिया था फेमस, जानें उनके जीवन से जुड़ी कुछ बातें

-राजकूपर ने 17 साल की उम्र में रंजीत मूवीकॉम और बांबे टॉकीज फिल्म प्रोडक्शन कंपनी में स्पॉटब्वॉय का काम शुरू किया था. Also Read - ब्लश पिंक लहंगे में आलिया ने उड़ाए फैंस के होश, इन तस्वीरों को आप भी दे बैठेंगे दिल

-मनमौजी राज कपूर ने विद्यार्थी जीवन में अपनी किताबें-कॉपियां बेचकर खूब केले, पकौड़े और चाट के मौज उड़ाए थे.

-केवल 10 साल के उम्र में इन्होंने फिल्म ‘इंकलाब’ में छोटा रोल किया था. राजकपूर ने चालीस के दशक में फिल्म ‘आग’ से अपने सिने करियर की शुरुआत की थी.

-भारत सरकार ने राज कपूर को मनोरंजन जगत में उनके अपूर्व योगदान के लिए 1971 में पद्मभूषण से सम्मानित किया था. साल 1987 में उन्हें सिनेमा के सर्वोच्च सम्मान ‘दादा साहब फाल्के पुरस्कार’ से भी नवाज़ा गया था.

-साल 1948 में राज ने एक अभिनेता के साथ साथ फिल्म ‘आग’ में एक निर्माता और एक निर्देशक की भूमिका भी निभाई थी.

RK Studio में फिल्म की शूटिंग के दौरान राज कपूर. (फोटो साभारः THE KAPOORS : THE FIRST FAMILY OF INDIAN CINEMA)

-राज कपूर ने साल 1946 में अपने परिवार की मर्ज़ी साथ उनकी पसंद की गई लड़की के साथ शादी की थी. राज कपूर की पत्नी का नाम ‘कृष्णा मल्होत्रा’ था. कृष्णा और राज के 3 बेटे और 2 बेटियां हैं. उनके बेटो का नाम ‘रणधीर कपूर’, ‘ऋषि कपूर’ और ‘राजीव कपूर’ है और बेटियों का नाम ‘ऋतू नंदा’ और ‘रीमा जैन’ है.

-राज कपूर एक शादी शुदा व्यक्ति होने के बाद भी हिंदी फिल्म की अभिनेत्री के साथ अक्सर चर्चा में रहते थे. राज कपूर और अभिनेत्री नरगिस का प्यार खबरों था. उन दोनों ने कई फिल्मो में एक दूसरे के साथ काम किया था. हालांकि दोनों ने कभी खुलकर अपने रिश्ते को मंजूरी नहीं दी थी.

राज कपूर

-राज कपूर अपनी पत्नी और बच्चो को छोड़ नहीं सकते थे इसलिए आखिर में नरगिस ने ही इस रिश्ते को ख़त्म किया था और अभिनेता ‘सुनील दत्त’ के साथ शादी की थी. यही नहीं राज कपूर  का नाम 1960 की दशक में अभिनेत्री वैजयंतीमाला के साथ भी जुड़ा था.

-राज कपूर ने अभिनेत्री ‘पद्मिनी’ को भी डेट किया था जिसका खुलासा राज के बेटे ऋषि कपूर ने साल 2017 में किया था.

-2 मई, 1988 को एक पुरस्कार समारोह में उन्हें भीषण दिल का दौरा पड़ा, जिसके बाद वह एक महीने तक अस्पताल में जिंदगी और मौत के बीच झूलते रहे. आखिरकार दो जून 1988 को उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया.