रक्षा बंधन के त्योहार के दिन राखी और मिठाइयों के अलावा कुछ और भी चीजें हैं जो इसे खास बनाते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि भई इनके अलावा आखिर इस त्योहार को मनाने के लिए और क्या चाहिए..जिस तरह 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस का जश्न देशभक्ति के गानों के बिना अधूरा है, वैसे ही रक्षा बंधन भी बॉलीवुड की इन फिल्मों के बिना अधूरा है.

चंदा रे..मेरे भइया से कहना, बहना याद करे…” फिल्म ‘चंबल की क़सम’ का ये गाना जब कभी बजता है तो आज भी उतना ही मदुर लगता है. साहिर लुधियानवी के इस गाने में भाई-बहन के प्यार और भरोसे को बखूबी पेश किया गया है. इसके अलावा इसका म्यूजिक देने वाले ख्य्याम ने इसकी धुन तैयार की और फिर लता मंगेशकर ने गाकर इस गाने को हमेशा के लिए अमर बना दिया.

इसी तरह साठ के दशक में आई फिल्म ‘काजल’ का यह गाना याद कीजिए-“मेरे भइया मेरे चंदा मेरे अनमोल रतन…आशा भोसले की दिलकश आवाज और मीना कुमारी की बेहतरीन अदाओं ने इसे हमेशा के लिए सुनहरे पन्नों में अमर कर दिया. इस गाने के बोल पर अगर धियान दिया जाए तो यही समझ आता है कि एक बहन के लिए संसार में सबसे अनमोल और दुलारा सिर्फ उसका भाई है और उसके बगैर जिंदगी बेरंग है.

‘रेशम की डोरी’ फिल्म का एक गाना-“बहना ने भाई की कलाई से प्यार बांधा है” की लोकप्रियता के बारे में शायद ही जरूरत पड़े. सुमन कल्याणपुर का गाया हुआ ये गाना आज भी रक्षाबंधन के त्योहार पर हर कहीं बजता हुआ सुना जा सकता है. ऐसे एक-दो नहीं तमाम गानें है जो समाज में न भाई-बहन के पवित्र रिश्ते के अलावा रक्षा बंधन जैसे पावन त्योहार का मजा दोगुना बनाते आ रहे हैं.

इसके अलावा फिल्म छोटी बहन (1959) का ‘भईया मेरे राखी के बंधन को निभाना” भी इस फेहरिस्त में शामिल किया जाता है. इस गाने के जरिए एक बहन अपने भाई से ये गुजारिश करती दिख रही है कि वह अपनी अंतिम सांस तक उस रस्म को निभाए और अपनी चोटी बहन को प्यार करे. इस गाने के बोल जितने शानदार लिखे गए हैं उतने ही लाजवाब इसके मायने भी हैं.

इन सबके अलावा अगर आप बॉलीवुड की फिल्मों पर नजर डालें तो पाएंगे कि ऐसी कितनी फिल्में हैं जिनके गानो में इस त्योहार की मान्यता बताई गई है. कहते हैं कि साहित्य और सिनेमा समाज का आईना होता है. यह कहावत सही भी साबित होती है क्योंकि बरसों से फिल्मों में रक्षा बंधन पर तमाम तरह के गाने बनते रहे हैं.

बॉलीवुड और मनोरंजन जगत की ताजा ख़बरें जानने के लिए जुड़े रहें India.com के साथ