कोरोनावायरस से जंग को जीतने के लिए सरकार की ओर से देश में 21 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान किया गया और इस बीच दूरदर्शन ने भी अस्सी के दशक में अपने मशहूर सीरियल ‘रामायण’ को पुन: प्रसारित किए जाने का फैसला लिया. जहां इससे कई लोगों को बीतें दिनों की याद आई, तो कुछ ने इसके खुलकर मजे भी लिए. अब खबर है कि रामायण ने टीआरपी के मामले में सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है. रामायण की टक्कर में अभी तक कोई टीवी शो नहीं आया है. इस शो की टीआरपी के बारे में जानकारी देते हुए डीडी नेशलन के सीईओ शशि शेखर ने ट्वीट किया-‘मुझे यह बताते हुए काफी मज़ा आ रहा है कि दूरदर्शन पर प्रसारित हो रहा शो ‘रामायण’ साल 2015 से अब तक का सबसे अधिक टीआरपी जनरेट करने वाला हिंदी जनरल एंटरटेनमेंट शो है. उन्होंने यह बात बार्क के हवाले से बताई. Also Read - कोविड-19 की भेंट चढ़ा हैदराबाद ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट, कोच पुलेला गोपीचंद ने किया रिएक्ट

इस कदर था शो का क्रेज
बता दें, 90 के दशक में टीवी पर देखे जाने वाले ये शो जब भी आया करते थे. लोग इसे देखने के लिए एक जगह इकट्ठे हो जाया करते थे. उस वक्त कम ही लोगों के घर में टीवी हुआ करता था. जिसके भी घर में होता था वहां लोगों की भीड़ जमा हो जाती थी. शो का असर इस कदर था कि राम, लक्ष्मण और सीता का किरदार निभा रहे कलाकारों को लोग असल में भगवान समझ लेते थे. उन्हें स्क्रीन पर देखते ही पांव छूने लगते थे. टीवी पर ही फूल-मालाएं तक चढ़ाई जाती थीं. यही नहीं घरों में भी चप्पल-जूते उतारकर ये शो देखा जाता था.

किसका क्या रोल था?
रामायण में राम का किरदार अरुण गोविल ने निभाया था. लक्ष्मण के रोल में सुनील लहरी थे और माता सीता के रूप में दीपिका चिखलिया ने लोगों का मन जीत लिया था. हाल ही में ये कलाकार कपिल शर्मा के शो में दिखाई दिए थे और शो से जुड़े मजेदार किस्से दर्शकों के साथ शेयर किए थे. बता दें, ये सीरियल पूरे भारत में उस वक्त लोकप्रियता के चरम पर थे. लोकप्रियता भी ऐसी कि आज तक वैसे शो दोबारा नहीं बन पाए हैं.