Republic Day Movies: इस बार 26 जनवरी को देश अपना 72वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है, हालांकि कोरोना की वजह से देश में इस बार इस बार इस मौके पर सबकुछ सामान्य ही रहेगी. हर बार की तरह कोई खास मेहमान नहीं आएगी ना ही आम जनता की भीड़ देगी. ऐसे में अगर आप गणतंत्र दिवस पर फिल्म देखने का प्लान बना रहे हैं तो बॉलिवुड में देशभक्ति को लेकर कई फिल्में बनी हैं, जिनको आप देख सकते हैं. देशभक्ति से ओत-प्रोत इन फिल्मों से आपको देश और देश की आजादी के बारे में बहुत कुछ जानने को मिलेगा, ऐसे में चलिए एक नजर उन खास फिल्मों पर जो इस खास मौके पर आप देख सकते हैं.Also Read - 26 जनवरी को लाल किले पर नहीं हुआ तिरंगे का अपमान, वीडियो में नहीं दिखी ऐसी कोई बात: शिवसेना

1. रंग दे बसंती
राकेश ओम प्रकाश मेहरा की फिल्म ‘रंग दे बसंती’ देखते ही आपके मन में देशप्रेम की भावना जाग जाएगी. 2006 में आई यह फिल्म आमिर खान, शरमन जोशी जैसे स्टार थे. इसमें आज के दौर के कुछ ऐसे युवाओं की कहानी है जो देशप्रेम की खातिर अपनी जान दे देते हैं, यह फिल्म अपने दौर की एक बेहतरीन फिल्म मानी जाती है. Also Read - Republic Day Violence: गणतंत्र दिवस हिंसा के खिलाफ याचिकाओं पर बुधवार को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट, लाल किले पर फहराया गया था धार्मिक ध्वज

2.उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक
फिल्म ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ उरी में भारतीय सुरक्षाबलों पर हुए आतंकवादी हमले के बाद भारतयी सेना द्वारा पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में इंडियन आर्मी के द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक पर बनी थी. इसे देखकर आप अपने जवानों के जज्बे औऱ उनकी भावना को सलमान कर सकते हैं. Also Read - Farmers Protest: संयुक्त किसान मोर्चा का दावा, ट्रैक्टर परेड के बाद से लापता हैं 100 से अधिक लोग; किया गया समिति का गठन

3. द लीजेंड ऑफ भगत सिंह
साल 2002 मे आई फिल्म ‘द लीजेंड ऑफ भगत सिंह’ शहीद भगत सिंह पर बनी सबसे बेहतरीन फिल्म मानी जाती है. इस किरदार में अजय देवगन बेहद कमाल के लग रहे थे, यह फिल्म आपके दिल में भगत सिंह के त्याग और बहादुरी को देखकर सम्मान जगा देगी.

4.बॉर्डर
1997 में बनी मल्टीस्टारर फिल्म ‘बॉर्डर’ भारत और पाकिस्तान की बीच 1971 में हुए युद्ध पर बनी है. ये फिल्म 15 अगस्त से लेकर 26 जनवरी तक कई सारे खास मौकों पर टीवी पर दिखाई जा सकती है. आप इसे चाहे जितनी बार भी देख लें और इससे अपनी नजरे कभी नहीं हटा सकते.

5. मंगल पांडे
डायरेक्टर केतन मेहता की फिल्म ‘मंगल पांडे’ देश के पहले स्वतंत्रता संग्राम के वीर सिपाही मंगल पांडे के जीवन पर आधारित है. यह फिल्म 2005 में आई थी, इस फिल्म को देखकर आप देशभक्ति से ओत-प्रोत हो जाएंगे.

6. क्रांति
ये फिल्म 1981 में आई थी. इसकी कहानी काल्पनिक है. अंग्रेजों ने चालाकी से एक रियासत को अपने चंगुल में ले लिया है. ये मल्टी स्टारर फिल्म थी. जिसमें दिलीप कुमार, मनोज कुमार, शशि कपूर, शत्रुघ्न सिन्हा, हेमा मालिनी और निरूपा रॉय ने अभिनय किया है.

7. लगान
अग्रेजों से संघर्ष को लेकर कई फिल्में बनी हैं इसमें आमिर खान की फिल्म ‘लगान’ भी एक है. ये फिल्म एक गांव वालों के बीच और अंग्रेजो के बीच हुए क्रिकेट के बारे में है, देशप्रेम की भावनाओं से ओतप्रोत ये फिल्म काफी सफल रही थी.