Republic Day 2022 Patriotic Movies: गणतंत्र दिवस 2022 (Republic Day 2022) कल है, कोरोना की वजह से भले ही लोग अपने घरों में कैद रहकर इसका जश्न मनाएंगे. लेकिन हर तरफ इसकी तैयारी जमकर चल रही है और यह एक ऐसा दिन है, जब हर कोई अपनी मातृभूमि और उसके नागरिकों की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर और गुमनाम नायकों की महिमा गाता हैऔर अपने देश को सलाम करता है. जहां एक तरफ दिल्ली के राजपथ पथ पर रिपब्लिक डे (Republic Day) के मौके पर होनी वाली परेड (Republic Day Parade 2022) के लिए तैयारियां चल रही हैं. वहीं दूसरी तरफ लोग अपने घरों में रहकर इस दौरान देशप्रेम और देशभक्ति (Patriotic Movies) की फिल्में देखती हैं. देशभक्ति पर बनी फिल्‍मों को काफी पसंद की जाती हैं. यहां हम आपको कुछ ऐसी ही फिल्मों के बारे में बता रहे हैं जो आप इस गणतंत्र दिवस के मौके पर देख सकते हैं.Also Read - Ayushmann Khurrana अब क्यों नहीं लिखते गाने? The Kapil Sharma Show में पहुंचे एक्टर ने किया खुलासा

1. राजी
आलिया भट्ट और विक्की कौशल की फिल्म ‘राजी’ ने बॉक्स ऑफिस शानदार कमाई की थी. इस ‘फिल्म’ को मेघना गुलजार ने डायरेक्ट किया था.इस फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे आलिया को जासूस बनाकर पाकिस्तान भेजा जाता है. Also Read - शादी करने जा रहे हैं 'बिग बॉस' कपल Aly Goni और Jasmin Bhasin! फैंस से बोले- हो गई बात पक्की

2. उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक
विक्की कौशल की फिल्म ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ फिल्म पाकिस्तान में बैन है. इस फिल्म में 2016 में उरी आतंकवादी हमले का जवाब देते हुए भारत ने जो सर्जिकल स्ट्राइक की थी उसे दिखाया गया है,  इस फिल्म में भारतीय आर्मी अफसर की बहादुरी दिखाई गई है. Also Read - Bhool Bhulaiyaa 2 BO Collection Day 1: कार्तिक आर्यन की फिल्म की बंपर ओपनिंग, कमाई में अक्षय कुमार को पछाड़ा

3. बॉर्डर
1997 में बनी फिल्म ‘बॉर्डर’ में राजस्थान की सीमा पर 1971 की भारत-पाक युद्ध को दर्शाया गया है. सच्ची घटना पर आधारित इस फिल्म को जेपी दत्ता ने डायरेक्ट किया है. फिल्म में दिखाया गया है कि विपरीत परिस्थितियों में राजस्थान की सीमाई पोस्ट पर 120 भारतीय जवानों ने पूरी रात पाकिस्तानी टैंकों की रेजिमेंट को रोक कर रखा.

4. रंग दे बसंती
राकेश ओमप्रकाश मेहरा द्वारा निर्देशित इस फिल्म में आमिर खान, सिद्धार्थ, कुणाल कपूर, शरमन जोशी, अतुल कुलकर्णी और आर माधवन मुख्य भूमिका में हैं. फिल्म पांच लड़कों के बारे में है जो अपनी ही सरकार के भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ते हैं.

5. शेरशाह
विष्णुवर्धन द्वारा निर्देशित इस फिल्म में सिद्धार्थ कपूर और कियारा आडवाणी मुख्य भूमिका में हैं. इस में कैप्टन विक्रम बत्रा की वीरता की कहानी बयां की गई है.

6. परमाणु: द स्टोरी ऑफ पोखरण
अभिषेक शर्मा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में जॉन अब्राहम, डायना पेंटी और बोमन ईरानी मुख्य भूमिका में हैं. यह एक पीरियड ड्रामा एक्शन फिल्म है, जो 1998 में पोखरण में भारतीय सेना द्वारा किए गए परमाणु बम परीक्षण विस्फोटों पर आधारित है.

7. लगान
अंग्रेजों से संघर्ष को लेकर कई फिल्में बनी हैं इसमें आमिर खान की फिल्म ‘लगान’ भी एक है. गांव वालों पर अंग्रेजों का शोषण होता है. वो ज्यादा कर लगाते हैं, कर हटाने को लेकर उनकी शर्त है कि अगर उन्हें क्रिकेट मैच में हरा दिया जाए तो ऐसा हो सकता है. बाद में कभी क्रिकेट नहीं खेलने वाले गांव वाले एक टीम बनाते हैं और अंग्रेजों को हरा भी देते हैं.