नई दिल्ली: जब कभी बॉलीवुड की बात होती है इंडस्ट्री के तीनों खान का नाम आना लाजमी है. सलमान खान, शाहरुख खान और आमिर खान ने हिंदी सिनेमा में अपना भरपूर योगदान दिया है. लेकिन फिल्मों की बात करें तो तीनों खान्स ने अपनी अलग पहचान बनाई है. फोर्ब्स मैगजीन की इस साल की यानी 2019 की ताजा रैंकिंग के मुताबिक सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सेलिब्रिटीज की लिस्ट में इन तीनों खान्स में जबरदस्त टक्कर देखने को मिली. इन तीनों में सलमान सबसे आगे हैं वहीं सबसे लास्ट नंबर पर मिस्टर परफेक्शनिस्ट अका आमिर खान का नाम दर्ज है.

तीन सालों से इस लिस्ट में सबसे शीर्ष पर रहने वाले एक्टर सलमान खान इस साल नंबर तीन पर खिसक गए मगर इन दोनों से अब भी आगे चल रहे हैं. सलमान की होम प्रोडक्शन फिल्म ‘भारत’ ने बॉक्स ऑफिस पर 325 करोड़ रुपये की कमाई की थी और बिग बॉस सीजन 13 ने अनुमानित 80 करोड़ रुपये से अधिक कमाई कर सलमान को तीसरे स्थान पर काबिज रखा. सलमान ने इस साल 229.25 करोड़ रुपए अपने हिस्से में लाने में सफल रहे. इनमे टीवी, फिल्म्स और एड भी शामिल है. सलमान भारतपे और इमामी कुकिंग ऑयल सहित कई ब्रांडों का प्रमोशन करते हैं.

वहीं बात अगर शाहरुख की जाए तो उन्होंने साल 2019 में एक भी फिल्म नहीं की है. उनकी आखिरी रिलीज साल 2018 के दिसंबर में ‘जीरो’ से आई थी. शाहरुख इस फोर्ब्स की इस लिस्ट में छठे पायदान पर कायम हैं. उन्होंने इस साल बिना कोई फिल्म किए 124.38 करोड़ रुपए कमाए हैं. इनमें भी फिल्म्स, टीवी और एड शामिल हैं. ICICI, बायजू, बिगबास्केट, टैग ह्यूअर, लक्स और हुंडई जैसे ब्रांड्स के साथ शाहरुख जुड़े हुए है.

अब आखिर में बात इंडस्ट्री के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान की. दोनों खान्स से पीछे चल रहे आमिर ने इस साल 85 करोड़ रूपए कमाए है. इस आमदनी के साथ उन्हें इस लिस्ट में 15वां स्थान दिया गया है. आमिर ने भी इस साल कोई भी फिल्म नहीं की है. उन्हें आखिरी बार साल 2018 में आई फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदुस्तान’ में देखा गया था. आमिर अब अपनी आने फिल्म ‘लाल सिंह चड्डा’ में व्यस्त हैं. हालांकि आमिर की ‘दंगल’ को सर्च इंजन और न्यूज़ पोर्टल्स ने ‘ब्लॉकबस्टर ऑफ दी डिकेड’ की खिताब से भी नवाजा है.

इन सभी को पीछे छोड़ते हुए फोर्ब्स की इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब कोई क्रिकेटर इस लिस्ट में टॉप पर कायम है. विराट कोहली ने इस लिस्ट में पहला स्थान हासिल कर अपनी कौशलता का प्रमाण दे दिया है.