नई दिल्ली: भारत में कोरोना का साया अब तक मौजूद है. इस वायरस ने जहां एक तरफ लोगों की ज़िंदगी के रफ़्तार पर ब्रेक लगा दिया है वहीं दूसरी तरफ केंद्र और राज्य सरकार लगातार हालातों को नार्मल करने की कोशिश में लगे हैं. इसी सिलसिले में भारत सरकार ने 15 अक्टूबर से देशभर के सिनेमाघरों को फिर से खोलने की अनुमति देने की घोषणा कर दी है, जिसे लेकर प्रशंसकों में खुशी है. फिल्म बिरादरी ने भी इस फैसले का समर्थन किया है, हालांकि वे अब सभी राज्य सरकारों द्वारा इस फैसले को हरी झंडी देने का इंतजार कर रहे हैं. Also Read - कोरोना महामारी के बीच चुनाव आयोग ने ‘अपने भरोसे के दम’ पर बिहार चुनाव कराया : अरोड़ा

कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए मार्च में लॉकडाउन लगाए जाने के बाद से थिएटर बंद कर दिए गए थे. अब बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने घोषणा की कि वह सिनेमाघरों, थिएटरों और मल्टीप्लेक्सों को 15 अक्टूबर से 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ फिर से खोलने की अनुमति दे रहा है. Also Read - कमाल: कोविड-19 संक्रमित महिला ने जुड़वां बच्चों को दिया जन्म, कई वर्षों से थी नि:संतान

रिलायंस एंटरटेनमेंट ग्रुप के सीईओ शिबाशीष सरकार ने बताया, “यह शानदार घोषणा है लेकिन हमें अभी भी सभी राज्यों में सिनेमाघरों के खुलने का इंतजार करना होगा. महाराष्ट्र और तमिलनाडु जैसे कई राज्यों को अभी यह फैसला लेना बाकी है. ‘सूर्यवंशी’ और ’83’ काफी समय से तैयार हैं. ‘सूर्यवंशी’ मूल रूप से दिवाली रिलीज के लिए स्लेटेड थी, लेकिन यह व्यावहारिक नहीं है. भले ही नवंबर में थिएटर खुल जाएंगे, लेकिन आप 15 दिनों के प्रचार के साथ इतनी बड़ी फिल्म रिलीज नहीं कर सकते हैं. Also Read - DGCA ने इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर अगले महीने तक लगाई रोक

सरकार ने आगे कहा, “अभी ’83’ क्रिसमस रिलीज के लिए तय है. बेशक, हम दिसंबर में दो फिल्में नहीं लाएंगे. मैंने अभी तक रोहित शेट्टी (सूर्यवंशी) या कबीर खान के साथ बातचीत नहीं की है. लेकिन एक बात स्पष्ट है कि हम फिल्मों को अनिश्चित काल तक रोकना नहीं चाहते हैं. हम क्रिसमस के दौरान एक फिल्म और जनवरी और मार्च के बीच एक और फिल्म लाना चाहते हैं, लेकिन हमें यह देखना होगा कि सभी राज्य सिनेमाघर कब खोलते हैं.”

एक बात साफ है. इस समय कोई भी बड़ी फिल्म टक्कर नहीं चाहती हैं. आमिर खान की ‘लाल सिंह चड्ढा’ मूल रूप से क्रिसमस 2020 पर रिलीज करने के लिए तय किया गया था. फिल्म अब क्रिसमस 2021 पर रिलीज होगी. सलमान खान अभिनीत बहुप्रतीक्षित फिल्म ‘राधे’ की रिलीज की तारीख अभी भी अज्ञात है. महामारी से पहले फिल्म को ईद 2020 पर रिलीज करने की बात कही गई थी. हालांकि सितंबर में उनके सह-अभिनेता रणदीप हुड्डा ने इसके लिए डबिंग शुरू कर दी है.

टी-सीरीज फिल्मों के सह-निर्माता, मीडिया एंड पब्लिशिंग, मार्केटिंग प्रेसीडेंट विनोद भानुशाली ने कहा, “तमिलनाडु और महाराष्ट्र सरकार ने सिनेमा हॉल खोलने की योजना को लेकर किसी भी तारीख की अभी तक घोषणा नहीं की है. महाराष्ट्र एक बड़ा क्षेत्र है, इसलिए हम बेसब्री से तारीख का इंतजार कर रहे हैं. हमें उम्मीद है कि 7 नवंबर तक सिनेमाघरों को महाराष्ट्र में शुरू कर दिया जाना चाहिए. हम बहुत उत्साहित हैं कि पूरे थिएटर चेन और डिस्ट्रीब्यूशन चेन खुल रहे हैं, क्योंकि हम मानते हैं कि फिल्मों, निर्देशकों और अभिनेताओं को बड़े पैमाने पर तभी सराहना मिलती है, जब प्रोडक्ट सिनेमाघरों में रिलीज होता है. सितारे सिनेमाघरों में ही बनते हैं.”

कुछ फिल्मे जैसे ‘इंदु की जवानी’, जिसमें कियारा आडवाणी और परिणीति चोपड़ा-स्टारर साइना नेहवाल की बायोपिक उनके पास हैं. ऐसे में भानुशाली ने आगे कहा, “हम तुरंत इन दो फिल्मों पर काम शुरू कर रहे हैं और अधिक फिल्मों को फॉलों करेंगे. इसमें ‘मैडम चीफ मिनिस्टर’ भी हैं, जिसमें ऋचा चड्ढा प्रमुख किरदार में हैं. वह पोस्ट-प्रोडक्शन में भी है. सिनेमाघरों के खुलने के बाद ये तीन फिल्में शायद हमारी पहली फिल्म होगी. एक बार मध्य अक्टूबर तक स्पष्टता मिलने पर हम नवंबर की रिलीज डेट देख रहे हैं. हम क्रमानुसार अभियान शुरू करेंगे और दिवाली के दौरान एक या दो रिलीज होने की उम्मीद कर रहे हैं.”

जी स्टूडियोज के सीईओ, शारिक पटेल ने कहा कि उनका बैनर भी फिल्मों को रिलीज करने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा, “सिनेमाघर के मालिकों ने लगातार सुरक्षा और स्वच्छता के उपायों पर गौर किया है जिसका वे पालन कर रहे हैं. यह दर्शकों को थिएटर में वापस लाने का समय है. हम इस खबर को लेकर बेहद उत्साहित हैं, क्योंकि हमारी नौकरी का पूरा उद्देश्य दर्शकों के लिए मनोरंजन और खुशी लाना है. हमने हाल ही में जी प्लेक्स पर ‘खाली पीली’ लॉन्च किया है. हां, हमारे पास कुछ परियोजनाएं तैयार हैं और ये हमारे दर्शकों को सिनेमाघरों में लाने के लिए तत्पर हैं.

इनपुट- आईएएनएस