Happy Birthday Sanjay Dutt: बॉलीवुड की दुनिया का वो अभिनेता जिसकी ज़िंदगी हमेशा विवादों से घिरी रही. पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ की वजह से हमेशा चर्चा में रहने वाले संजय दत्त (Sanjay Dutt Birthday) का आज जन्मदिन है. 29 जुलाई 1959 को सुनील दत्त और नरगिस के घर में जन्मे संजू बाबा ने अपनी एक्टिंग से पूरी दुनिया का दिल जीता है. हीरो से लेकर विलन के किरदार में जान फूंक देने वाले संजय दत्त आज अपना 61वां जन्मदिन मना रहे हैं. ढेरों उतार चढ़ाव के बावजूद संजय का फ़िल्मी करियर चलता रहा. इस अभिनेता की लव लाइफ भी किसी फिल्म की कहानी से कम नहीं हैं.Also Read - Sanjay Dutt को जेल में एक बोरी के मिलते थे 20 पैसे...थैलिया बनाकर 500 रुपए कमाए और फिर...

‘खलनायक’ से लेकर ‘मुन्ना भाई एमबीबीएस’ जैसी फिल्मों से दर्शकों के दिल में जगह बनाने वाले  संजय दत्त ने आर्म्स एक्ट मामले में करीब 42 महीने तक जेल की सजा काटी थी और उसके बाद 25 फरवरी 2016 को वो रिहा हो गए थे. Also Read - Govinda के ये हैं 6 कट्टर दुश्मन, एक ने तो कहा था गंदी नाली का कीड़ा...नाम देखकर सोच में पड़ जाएंगे

Unknown Facts about Sanjay Dutt- आज जन्मदिन के मौके पर जानिए संजय दत्त की ज़िंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें: Also Read - राजू हिरानी से ये रिक्वेस्ट करते- करते थक गए हैं Sanjay Dutt, लेकिन वो नहीं लेते दिलचस्पी...ऐसा क्या है?

-संजय दत्त ने बतौर बाल कलाकार अपने सिने करियर की शुरुआत अपने पिता के बैनर तले बनी फिल्म ‘रेशमा और शेरा’ से की.

Sanjay Dutt

-बतौर लीड एक्टर संजय दत्त ने करियर की शुरुआत वर्ष 1981 में प्रदर्शित फिल्म ‘रॉकी’ से की. दमदार निर्देशन, पटकथा और गीत-संगीत के कारण फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण, फिल्म के रिलीज होने से पहले ही उनकी मां और बीते जमाने की चर्चित एक्ट्रेस नर्गिस इस दुनिया से विदा हो गईं.

getty images

-मां के मौत के बाद संजू बाबा को ड्रग्स की लत लग गई थी. इसी कारण उनके हाथ से कई बड़ी फिल्में निकलने लगीं. फिर आखिरकार पिता सुनील दत्त ने संजय को अमेरिका के एक नशामुक्ति केंद्र में इलाज के लिए भेजा.

Sanjay-Dutt-(1)

-मुंबई बम धमाकों के दौरान संजय दत्त पर हथियार रखने का खुलासा हुआ. बड़े बैनर की फिल्म ‘खलनायक’ की रिलीज से पहले ही संजू बाबा को गिरफ्तार कर लिया गया था. संजय उस समय मॉरिशस में फिल्म आतिश की शूटिंग कर रहे थे.

sanjay-dutt-madhuri-film-still

-बहुत कम लोग ये बात जानते होंगे कि जेल में सजा काटने के दौरान संजय दत्त ने रेडियो जॉकी बनकर भी लोगों को एंटरटेन किया है. वह वहां हिंदी, अंग्रेजी और मराठी में अनाउंसमेंट करते थे.

Sanjay Dutt

-संजय दत्त की 3 बार शादी हो चुकी है. उनकी पहली बीवी ऋचा शर्मा ब्रेन ट्यूमर के कारण गुजर गईं. फिर उन्होंने रिया पिल्लै से शादी की, लेकिन जल्दी ही दोनों अलग हो गए. आखिरकार उन्होंने मान्यता से शादी की, जिनके साथ उनके 2 बच्चे हैं.

Sanjay Dutt and Manyata Dutt_Karwa Chauth

-संजू बाबा के खास दोस्त सलमान खान ने एक इंटरव्यू में बताया था कि संजय एक अच्छे सिंगर भी हैं. इसके अलावा वो गिटार जैसे इंस्ट्रूमेंट्स भी बजा लेते हैं. अमेरिका के एक कॉन्सर्ट में उन्हें ‘बेस्ट एयर गिटारिस्ट’ के लिए गोल्ड मेडल दिया गया था.