संजय दत्त की जिंदगी में सबसे खास हैं उनकी पत्नी तीसरी मान्यता दत्त जिन्होंने बुरे वक्त में भी हमेशा उनका साथ दिया. संजय ने बहुत ही साधारण तरीके से साल 2008 में मान्यता से शादी की. लेकिन इस शादी में संजय की दोनों बहनें प्रिया दत्त और नम्रता दत्त नहीं पहुंची थी. खबर थी कि वे मान्यता को पसंद नहीं करती हैं. कहा जाता है कि मान्यता को वे किसी भी कीमत पर अपनी घर की बहु बनते नहीं देखना चाहती थी. मान्यता ने रिश्तों को सामान्य करने की काफी कोशिश की. लेकिन इस कोशिश को सफलता काफी वक्त के बाद मिली. मान्यता पर आरोप था कि उनकी वजह से ही संजय और उनकी बहनों के रिश्ते में दरार आई थी. बता दें, संजय ने एक इंटरव्यू में कहा था कि कोई भी बहन अपने भाई की पत्नी को पसंद नहीं करती है. लेकिन बाद में जब इस साल संजय और मान्यता ने अपनी शादी के 10 साल सेलिब्रेट किए. इस मौके पर उनकी दोनों बहनें भी मौजूद थीं. Sanju Special:लड़कियों की love..love आवाजें सुनकर, बाथरूम भाग जाते हैं रणबीर कपूर Also Read - KGF Chapter 2 के क्लाइमेक्स को बनाने में लगे इतने करोड़ रुपए, पॉवर पैक्ड अवतार में दिखेंगे रॉकी भाई और अधीरा

Also Read - KGF 2: रवीना टंडन और संजय दत्त का होगा दमदार रोल, टीजर पर फैन्स ने लुटाया प्यार तो 'रमीका' और 'अधीरा' का आया रिएक्शन

फाइल फोटो

फाइल फोटो

Also Read - KGF Chapter2 TEASER: केजीएफ 2 का धांसू टीज़र रिलीज़, रॉकी भाई ने एक झटके में उड़ा दी सैंकड़ों गाड़ियां

संजय दत्त की पहली पत्नी

संजय दत्त ने साल साल 1987 में ऋचा शर्मा से शादी की थी. साल 1988 में ऋचा शर्मा ने बेटी को जन्म दिया, जिसका नाम त्रिशाला दत्त रखा. संजय अपनी पत्नी ऋचा के साथ काफी खुश थे. 1996 में संजय दत्त की पत्नी ऋचा की ब्रेन ट्यूमर का कारण मौत हो गई. पहले ख़बरें आती रहती थीं कि त्रिशाला और संजय दत्त में थोड़ी दूरियां हैं लेकिन, अगर आप त्रिशाला के सोशल साइट्स देखें तो यकीन हो जाता है कि त्रिशाला अपने पिता के बेहद करीब हैं.

फोटो साभार- यूट्यूब

फोटो साभार- यूट्यूब

संजय दत्त की दूसरी पत्नी

अपनी पहली पत्नी ऋचा शर्मा की मौत के बाद संजय दत्त टूट गए थे. उन्हें समझ नहीं आ रहा था कि छोटी बेटी की देखभाल कैसे करें. फिर संजय ने ऋचा शर्मा की मौत के बाद 1998 में संजय ने रिया पिल्लै से दूसरी शादी की. ये शादी ज्यादा दिन तक नहीं चल पाई. साल 2005 में संजय और रिया किन्हीं कारणों से अलग हो गए. लेकिन संजय, रिया से इतना प्यार करते थे कि जब तक उनका ऑफिशियल तलाक नहीं हो गया तब तक वह रिया की सभी जरूरतें पूरी करते थे.

संजय दत्त की तीसरी पत्नी

2005 में रिया से तलाक के बाद 7 फरवरी 2008 को संजय ने मान्यता दत्त से तीसरी शादी की.मान्यता का असली नाम दिलनवाज शेख है, उनका जन्म 22 जुलाई 1979 को मुंबई में हुआ था। उनका बचपन दुबई में बीता था, लेकिन एक्टिंग के लिए उनका प्यार उन्होंने मायानगरी मुंबई खींच लाया.फिल्म इंडस्ट्री में मान्यता सारा खान के नाम से जानी जाती थीं, 2003 में प्रकाश झा का फिल्म ‘गंगाजल’ में उन्हें एक आइटम नबंर करने का मौका मिला, जिसके बाद उन्हे मान्यता नाम मिला. मान्यता के सपने उड़ान भर ही रहे थे कि उनके पिता की अचानक मौत हो गई और उनके कंधों पर पिता के कारोबार को संभालने की जिम्मेदारी आ गई. संजय दत्त और मान्यता का मुलाकात 2006 के आसपास ही हुई थी, 2002 में दूसरी पत्नी रिया पिल्लै से अलग होने के बाद संजय का नाम एक पाकिस्तानी मॉडल नाडिया के साथ जुड़ने लगा था. 2007 में एक अंग्रेजी अखबार में खबर छपी कि संजय और मान्यता ने शादी कर ली है, खबर में ये बताया कि दोनों की शादी 19 नवंबर 2006 को हुई थी.

Image result for sanjay dutt with manyata marriage

मान्यता और संजय ने हिंदू रिति रिवाज से शादी कर ली, इस शादी में ना ही संजय की बेटी आई और ना हीं उनकी दोनों बहनें. उनकी बहन प्रिया दत्त ने तो यहां तक कहा कि मुझे तो उनकी शादी का पता भी नहीं है. फिल्मी दुनिया में उस वक्त ये चर्चा होती थी, कि संजय करियर हो या पर्सनल जिंदगी सबपर मान्यता का कब्जा है, वो हर फैसला उनसे पूछकर लेते हैं. मान्यता ने 21 अक्टूबर 2010 को दो जुड़वा बच्चों के जन्म दिया, जिसमें एक लड़का और एक लड़की है. बेटे का नाम शहरान और बेटी का नाम इकरा है.

sanju-trailer

संजय दत्त की बायोपिक

संजय दत्त की जिंदगी पर एक फिल्म बन रही हैं जिसमें मुख्य भूमिका में रणबीर कपूर हैं. रणबीर कपूर ने फिल्म में कमाल की एक्टिंग की है. वे हू-ब-हू संजू बाबा की तरह दिखाई दे रहे हैं. फिल्म के ट्रेलर की शुरुआत बेहद ही मजेदार अंदाज में होती है. रणबीर कपूर बताते हैं कि उनकी जिंदगी पर फिल्म आ रही है. जिसके बाद शुरू होती है असली कहानी. उसके बाद धीरे-धीरे वे अपनी जिंदगी में उतार-चढ़ाव का खुलासा करते हैं. संजू बताते है कि आखिर उन्होंने ड्रग्स लेना क्यों शुरू किया था. वे अपने पापा से नाराज थे. उन्हें समझ नहीं आ रहा था वो क्या करे. पहली बार उन्होंने इस वजह से ड्रग्स ली थी. दूसरी बार तब ली जब मां बीमार थीं और तीसरी बार… तीसरी बार तक मैं ड्रग एडिक्ट बन चुका था. संजय की लाइफ के ये सीन वीडियो में देखकर ही रोंगटे खड़े कर रहे थे लेकिन आप खुद सोचिए जिनके साथ असल जिंदगी में हुआ होगा वे वो किस सदमें से होकर गुजरा होगा. ट्रेलर में कुछ सीन ऐसे हैं जिसे देखने के बाद रोंगटे खड़े हो रहे गए.

वाकई ऐसा हुआ था?

इस फिल्म में उनके जीवन से कुछ ऐसी कहानियों को दिखाया गया है जिसे देख कर लोग सोचने पर मजबूर हो जाएंगे कि ‘वाकई ऐसा हुआ था?’ यह एक ऐसी अविश्वसनीय कहानी है जो सच है. संजय दत्त बायोपिक में अनुष्का शर्मा, मनीषा कोइराला, दीया मिर्जा और सोनम कपूर लीड रोल में नजर आएंगी. फिल्म में दीया मिर्जा ने संजय दत्त की पत्नी मान्यता दत्त की भूमिका निभाई है. रणबीर कपूर ने पहली बार हिरानी के साथ इस बायोपिक में काम किया है. रणबीर ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत साल 2007 में ‘ सांवरिया ’ फिल्म से की थी. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर नहीं चल पाई लेकिन अभिनेता ने इसके बाद ‘ वेक अप सिड ’, ‘ रॉकेट सिंह ’, ‘सेल्समेन ऑफ द इयर ’ जैसी फिल्मों में अपने अभिनय का परिचय दिया.

 

बॉलीवुड और मनोरंजन जगत की ताजा ख़बरें जानने के लिए जुड़े रहें  India.com के साथ.