बॉलीवुड के फेमस एक्टर रहे संजय खान(Sanjay Khan) ने हाल ही में अपनी आत्मकथा लॉन्च की है. संजय खान टेलीविजन सीरीज ‘द सोर्ड ऑफ टीपू सुल्तान’ में अभिनय और उसके निर्माण के लिए जाने जाते हैं. उनका कहना है कि वे फिल्म बनाने की योजना बना रहे हैं, लेकिन उनके पास छोटे परदे के लिए भी कुछ असाधारण कहानियां हैं.

मैसूर के 18वीं सदी के शासक पर आधारित ‘द सोर्ड ऑफ टीपू सुल्तान’ के सेट पर साल 1989 में भयानक आग लग गई थी. इसमें कई लोग मारे गए थे और संजय खान भी गंभीर रूप से घायल हो गए थे. इस जानलेवा दुर्घटना से बचने के सालों बाद संजय ने ‘द ग्रेट मराठा’ और ‘जय हनुमान’ जैसे शोज का निर्माण किया था. संजय ने एक इंटरव्यू में कहा, “पिछली बार मैंने ‘..टीपू सुल्तान’ के लिए कैमरे का सामना किया था. उसके बाद मैं कई अन्य चीजों में व्यस्त था, जिसमें बेंगलुरू में एक फाइव स्टार होटल का निर्माण भी था. अब हमने कई फिल्म बनाने की योजना बनाई है. आनेवाले महीनों में तीन से चार फिल्मों पर काम शुरू हो जाएगा.”

टीवी के बारे में उन्होंने कहा, “इन दिनों टीवी से ज्यादा कमाई होती है. टीवी की पहुंच भी ज्यादा है. मेरे पास इसके लिए कुछ असाधारण कहानियां हैं. इसमें से एक अंग्रेजी शासन पर है, जिसे ‘बिगिनिंग ऑफ द अंपायर’ नाम दिया गया है.” संजय खान ने कहा, “मैं इसकी लंबी सीरीज बनाना चाहता हूं, जिसके तीन से चार सीजन होंगे और इसें भारत में अंग्रेजी शासन के लंबे दौर को दिखाया जाएगा.”

उन्होंने कहा कि फिल्मों के लिए भी उनके दिमाग में ऐतिहासिक कहानियां हैं. ‘चांदी सोना’ के अभिनेता ने कहा, “एक ब्रिगेडियर की कहानी है, जो देश के लिए लड़ते हुए मारे गए थे. एक दूसरी कहानी 1965 की लड़ाई पर भी है. मैं हमेशा ऐसी कहानियों को चुनता हूं, जिसमें राष्ट्रीय अपील हो और वे सार्थक हों.” युवा भारतीय फिल्ममेकर्स के बारे में उन्होंने कहा, “मैं उनमें से कई को पसंद करता हूं. भारतीय सिनेमा अब परिपक्व हो गया है, हालांकि संगीत पिछड़ गया है. संगीत की चमक चली गई है.”

उन्होंने कहा, “तकनीकी गुणवत्ता बढ़ गई है और ‘दंगल’ जैसी कई बेहतरीन फिल्में भी बनी है.” वे डिजिटल माध्यम में भी इच्छुक हैं. उन्होंने कहा, “अगर कोई पेशकश मिलती है, कोई बढ़िया विषय या बड़ी कंपनी सामने आती है तो मैं उससे बात कर सकता हूं.” फिलहाल, वह अपनी नई आत्मकथा ‘द बेस्ट मिस्टेक्स ऑफ माई लाइफ’ के प्रमोशन में व्यस्त हैं, जिसमें वह पाठकों को अपनी सिनेमा की दुनिया, परिवार और जानलेवा दुर्घटना समेत अन्य चीजों से परिचित कराते हैं.

(इनपुट आईएएनएस)