हर‍ियाणवी डांसर सपना चौधरी का आज (25 स‍ितंबर) जन्‍मदिन है. सपना का जन्म हरियाणा के रोहतक में हुआ था. सपना बहुत छोटी थी जब उनके पिता का देहांत हो गया. बचपन में वह इंस्पेक्टर बनना चाहती थीं लेकिन आर्थिक तंगी के कारण उन्हें अपना इरादा बदलना पड़ा. पिता के इलाज के लिए घर तक को गिरवी रखना पड़ा लेकिन उनकी जान नहीं बची.

सुहागरात पर दूल्हे ने सपना चौधरी का घूंघट उठाने से किया मना, इस वीडियो को करोड़ों लोगों ने देखा

पिता के देहांत के बाद घर में खाने के लिए खाना तक नहीं था. कुछ समझ नहीं आ रहा था क्या करे. फिर सोचा क्यूं ना स्टेज शो करके ही पैसा कमाया जाए. कम से कम परिवार वालों का पेट तो भर पाएगी. लेकिन ये सफर इतना आसान नहीं था. जब भी स्टेज पर नाचती. ठुमके लगाती. लोग भद्दे कमेंट करते. गालियां निकालते. ताने मारते. लेकिन ये जो भूख है ना. ये जो ना कराए. सपना सब सहती गई. नाचती गई. मेहनत करती गई. कभी मन उदास होता तो अकेले में जाकर रो लेती. लेकिन किसी के सामने अपना दुख कभी सामने नहीं आने देती. सितंबर 2016 से पहले सपना चौधरी को हरियाणा के बाहर बहुत कम लोग जानते थे. इसी साल सपना ने आत्महत्या की कोशिश की थी.

सोशल मीडिया पर अपने चरित्र को लेकर उड़ाई जा रही अफवाहों से दुखी होकर सपना ने जहर खाकर जान देने की कोशिश की थी. 6 पन्नों के सुसाइड नोट में सपना ने आपबीती लिखी थी. आत्महत्या से पहले एक गाने को लेकर सपना पर SC/ST एक्ट के तहत गुड़गांव में केस दर्ज हुआ था. इन 6 पन्नों के सुसाइड नॉट में सपना ने लिखा था कि सोशल मीडिया पर अपने खिलाफ लिखी गई बातों से वो आहत हैं. फेसबुक पर उन्हें तमाम तरह की गलियां दी जा रही हैं और भद्दे-भद्दे कमेंट किए जा रहे हैं. नवाब सतपाल तंवर नाम के व्यक्ति पर भी उनके खिलाफ षड़यंत्र रचने के आरोप सपना ने लगाए थे.

इसके बाद सपना चौधरी बिग बॉस-11 का हिस्सा बनीं. इस शो ने उनकी जिंदगी बदल दी. हरियाणा के बाहर पूरे देश में लोग उन्हें जानने लगे. बिग बॉस के घर से बाहर आने के बाद सपना को धड़ाधड़ फिल्म और म्यूजिक विडियो के ऑफर्स मिले. सपना चौधरी की लाइफस्‍टाइल आज काफी लग्‍जरी है. आज सपना चौधरी के पास जो कुछ है, वह मेहनत से उन्‍होंने बनाया है. आज वह द‍िल्‍ली के नजफगढ़ में करोड़ों रुपये के बंगले में रहती हैंसपना अपनी शादी की बात अक्सर टाल जाती हैं. हालांकि, उनका नाम कई सिंगर्स के साथ जुड़ चुका है लेकिन सपना ने खुद कभी खुलकर कुछ नहीं बोला. वह कहती हैं कि वह अपने परिवार की मर्जी से शादी करेंगी.

बॉलीवुड और मनोरंजन जगत की ताजा ख़बरें जानने के लिए जुड़े रहें  India.com के साथ.