दिग्गज फिल्म अभिनेत्री एवं सामाजिक कार्यकर्ता शबाना आजमी ने दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी के प्रति सम्मान दिखाते हुए होली पार्टी कैंसिल कर दी है. शबाना ने सोमवार को ट्वीट कर कहा, “श्रीदेवी के निधन की वजह से जानकी कुरीर में हमारी दो मार्च को होने वाली होली पार्टी रद्द कर दी गई है. Also Read - शादी की पांचवीं सालगिरह पर मीरा ने शाहिद के लिए जो नोट लिखा है उसे पढ़कर सच्चे प्यार पर यकीन हो जाएगा

बता दें, बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री श्रीदेवी शनिवार रात तकरीबन 11 बजे दुनिया छोड़कर चली गईं. 54 साल की श्रीदेवी का निधन दुबई में कार्डिएक अरेस्ट की वजह से गया. श्रीदेवी अपने भतीजे और एक्टर मोहित मारवाह की शादी में शामिल होने के लिए दुबई में थीं. इंडियन एंबेसी के ऑफिसर दुबई के अधिकारियों के साथ श्रीदेवी को जल्द से जल्द भारत लाने की कोशिश में जुटे हैं. हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि इसमें कितना वक्त लगेगा. इन सबके बीच सभी को यह जान लेना चाहिए कि विदेश से किसी शव को भारत लाने की प्रक्रिया क्या है और इसमें कितना वक्त लगता है?

663362-sridevi970

विदेश में अगर किसी की मौत होती है और शव को वापस भारत लाना होता है तो इसके लिए कई डॉक्युमेंट्स चाहिए होते हैं. भारत की फॉरेन मिनिस्ट्री ने अपनी वेबसाइट पर इससे संबंधित सभी जानकारियां दे रखी हैं. इसमें बताया गया है कि शव वापसी के लिए मेडिकल रिपोर्ट की जरूरत होती है. इसके साथ ही मृत्यु प्रमाणपत्र भी चाहिए होता है. यह स्थानीय अस्पताल ही जारी करता है.

File Photo

File Photo

1963 में जन्मी श्रीदेवी ने 1967 में  एक बाल कलाकार के रूप में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी. श्रीदेवी ने हिंदी के अलावा तेलगु, तमिल, कन्नड़ और मलयाली फिल्मों में भी काम किया. वर्ष 2012 में उन्होंने इंग्लिश-विंग्लिश के साथ बॉलीवुड में कमबैक किया था. श्रीदेवी को 2013 में चौथे उच्चतम नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया गया था.

sridevi-and-boney

अपने परिवार से प्यार करती थीं श्रीदेवी

श्रीदेवी एक ऐसी अभिनेत्री थीं जिन्होंने अपने घर-परिवार संभालने के लिए अपने करियर से समझौता कर लिया. फिल्म ‘जुदाई’ के बाद श्रीदेवी ने फिल्मों से दूरियां बना ली थी. कहा जाता है कि शादी से पहले वो प्रेग्नेंट थी. लेकिन बड़ी बेटी जहान्वी कपूर के जन्म के बाद से उन्होंने फिल्मों से दूरी बना ली. और टेलीविजन के लिए काम करने लगीं. छोटी बेटी ख़ुशी कपूर के आने के बाद उन्होंने एक बार फिल्मों और टेलीविज़न दोनों से दूर रहने का फैसला कर लिया. श्रीदेवी ने एक इंटरव्यू में भी कहा था वे अपनी बड़ी बेटी जहान्वी के काफी करीब हैं. जहान्वी में उनकी जान बसती है. वहीं उनकी लाडली छोटी बेटी खुशी अपने पिता बोनी कपूर के काफी करीब हैं.