मेलबर्न. बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) बहुत जल्द ‘डॉक्टर’ होने वाले हैं. जी हां, बॉलीवुड के किंग खान किसी फिल्म या एड-कैंपेन में नहीं, बल्कि रियल लाइफ में ‘डॉक्टर’ के नाम से जाने जाएंगे. दरअसल, भारतीय सिने जगह की इस अहम शख्सियत को दुनिया की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी डॉक्टरेट की डिग्री से नवाजने वाली है. इसी कारण शाहरुख खान कुछ दिनों के बाद से ‘डॉ.शाहरुख खान’ के नाम से जाने जाएंगे.

शाहरुख खान को अपनी ‘मीर फाउंडेशन’ के जरिये वंचित बच्चों, महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में प्रयास में योगदान करने तथा भारतीय मनोरंजन उद्योग में उनकी उपलब्धियों के लिये मेलबर्न स्थित ‘ला ट्रोब विश्वविद्यालय’ (La Trobe University) से प्रतिष्ठित डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया जाने वाला है. खान अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में होने जा रहे भारतीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफएम) के 10वें संस्करण में मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा लेंगे. उन्होंने कहा कि मानवता के कल्याण के लिये उनके प्रयास को देश में पहली बार सम्मानित किया जायेगा और यह उनके लिये बहुत बड़े सम्मान की बात है.

ला ट्रोब विश्वविद्यालय पहला ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय है जो खान को प्रतिष्ठित डिग्री ‘डॉक्टर ऑफ लेटर्स’ से सम्मानित करेगा. खान ने विश्वविद्यालय के बयान का जिक्र करते हुए सोमवार को कहा, ‘‘ला ट्रोब विश्वविद्यालय जैसे बड़े संस्थान से सम्मानित किये जाने पर मैं गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं, जिसका भारतीय संस्कृति के साथ लंबे समय से संबंध रहा है और महिलाओं की समानता की हिमायत का इसका रिकॉर्ड रहा है.’’ आईएफएफएम की निदेशक मिटू भौमिक ने कहा कि महोत्सव खुशकिस्मत है कि उसे यह विश्वविद्यालय सहयोगी के तौर पर मिला है.