Shama Sikander says Republic Day is a day to celebrate our nation-अभिनेत्री शमा सिकंदर 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाने के लिए उत्साहित हैं. उन्होंने कहा कि विविधता में एकता हमारी सबसे बड़ी ताकत है और इसे किसी भी कीमत पर बचानी होगी. शमा ने कहा, “मैं समूचे देश को गणतंत्र दिवस की बधाई देना चाहूंगी. यह दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह दर्शाने का दिन है कि भारत में एकता है. मैं सभी से अपील करना चाहूंगी कि वे इसमें भाग लें और ध्वजारोहण समारोह का हिस्सा बनें.”Also Read - जानिए भारत की एबॉर्शन पॉलिसी क्या है और किन परिस्थितियों में अनचाहे गर्भ को गिरा सकते हैं?

Video: कंगना ने इंदिरा जयसिंह से लिया ‘पंगा’, कहा- ऐसे लोगों की ही कोख से पैदा होते हैं ‘RAPIST’ Also Read - न्यूजीलैंड को 3-0 से रौंदकर भारत के लिए खिलाफ उतरेगी इंग्लैंड, James Anderson ने कही ये बात

उन्होंने कहा, “हर भारतीय को अपने गौरवशली अतीत के बारे में जानना चाहिए. हम युवा देश हैं और हमें महिलाओं को और सशक्त बनाना होगा.” Also Read - भारतीय हॉकी टीम पर मंडराया कोरोना का खतरा, 2 खिलाड़ी और सहयोगी स्टाफ के 3 सदस्य पॉजिटिव

बता दें, गणतंत्र दिवस मनाने का वर्तमान तरीका साल 1955 में शुरू हुआ. इसमें साल पहली बार राजपथ पर परेड हुई. परेड के पहले मुख्य अतिथि पाकिस्तान के गवर्नर जनरल मलिक गुलाम मोहम्मद थे. और अब अलग-अलग राज्यों को झांकियां और सरकारी विभागों की झांकियां भी निकलती हैं. गणतंत्र दिवस 2020 के मुख्‍य अतिथि ब्राजील के राष्‍ट्रपति जैर बोलसोनारो हैं.


गणतंत्र दिवस की परेड हर साल भव्‍य होती है. इसमें विभिन्न राज्यों की प्रदर्शनी होती है, प्रदर्शनी में हर राज्य की विशेषता, लोक कला, संस्‍कृति, गीत का प्रस्‍तुतिकरण किया जाता है.