बॉलीवुड के शॉटगन यानी शत्रुघ्न सिन्हा मतलब ‘बिहारी बाबू’ का 9 दिसंबर को जन्मदिन है. अपने दमदार आवाज से लोगो की तालियाँ बटोरने वाले इस अभिनेता को भला लोग कैसे भूल सकतें हैं. इनकी इंट्री तो फिल्मों में एक खलनायक के तौर पर हुई थी. लेकिन एक ऐसा भी वक्त आया जब दर्शकों को डराने वाला यह खलनायक एक स्टार बनकर उभरा और लोगो का चहेता बन गया. ऐसा नही है शत्रुघ्न सिन्हा ने सिर्फ फिल्मों सिर्फ अभिनय ही किया इन्होने तो प्रोड्यूसर, मिनिस्टर, सिंगर के तौर पर भी पहचाना जाता है. तो चलिए आपको बतातें हैं शत्रुघ्न सिन्हा के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें-

बिहारी बाबू की कुछ खास बातें

अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा का जन्म 9 दिसंबर 1945 को बिहार के पटना शहर में हुआ था. शत्रुघ्न सिन्हा के नाम के पीछे भी बड़ी रोचक कहानी है बता दें उनका नाम ‘रामायण’ के आधार पर रखा गया था, इनके चार भाई थे जिनका नाम भाई राम, लक्ष्मण, भरत में सबसे छोटे का नाम शत्रुघ्न रखा गया था. पटना साइंस कॉलेज से पढ़ाई करने के बाद शत्रुघ्न सिन्हा पुणे के ‘फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ (FTII) पहुंचे और वहां पर से पढ़ाई की. उसके बाद शॉट गन शत्रुघ्न सिन्हा ने फिल्म जगत मे कदम रखने के उद्दयेश से पुणे से शत्रुघ्न सिन्हा मुंबई आ गए. कड़ी मश्क्कत के बाद उन्हें आखिरकार एक मौका मिला जहां पर उन्होंने फिल्म प्रेम पुजारी में एक पाकिस्तानी सैनिक के किरदार में नजर आए. बता दें, इस फिल्म में देवा आनंद हीरो के किरदार में थे. इस फिल्म से इस किरदार को निभाकर शत्रुघ्न ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की.

 

View this post on Instagram

 

Birthday boy 🎂

A post shared by Sonakshi Sinha (@aslisona) on

इस फिल्म के बाद फिर शत्रुघ्न सिन्हा ने साल 1969 की मोहन सहगल की फिल्म ‘साजन’ में एक पुलिस इंस्पेक्टर का छोटा रोल किया था लेकिन जिस प्लेटफार्म की जरूरत थी उन्हें नही मिल पाया. फिर अभिनेत्री मुमताज की सिफारिश से उन्हें चंदर वोहरा की फिल्म ‘खिलौना’ मिली, इसके हीरो संजीव कुमार थे. इस फिल्म में बिहारी बाबू को बिहारी दलाल का रोल दिया गया था. इस फिल्म में काम करने के बाद शत्रुघ्न रातोंरात वो निर्माताओं की पहली पसंद बन गए. शत्रुघ्न के गाल पर बना कट का निशान उनके विलन बनने का प्लस पाइंट बन गया.

Shatrughan Sinha with wife Poonam Sinha. (File image)

उसके बाद गुलजार की फिल्म ‘मेरे अपने’ में शत्रुघ्न सिन्हा ने काफी फेमस ‘छेनू’ का किरदार निभाया था. फिर क्या एक के बाद एक बेहतरीन फिल्मों में काम कर के शत्रुघ्न सिन्हा आगे बढ़ने लगे. फिल्म ‘कालीचरण’ ने शत्रुघ्न को हिंदी सिनेमा में एक नया आयाम दिया और उसके बाद फिर उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नही देखा. शत्रुघ्न सिन्हा ने पूर्व मिस यंग इंडिया ‘पूनम सिन्हा’ के साथ शादी रचाई और पूनम को शत्रुघ्न सिन्हा ने बड़े ही फ़िल्मी अंदाज में प्रपोज किया था उन्होंने चलती हुई ट्रेन में फिल्म ‘पाकीजा’ के डायलॉग ‘अपने पांव जमीन पर मत रखिएगा…’ को कागज पर लिखकर प्रोपोज किया और फिर दोनों ने शादी कर ली. शत्रुघ्न सिन्हा के दो बेटे लव, कुश और एक बेटी एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा हैं.

Picture Courtesy – Getty Images

बता दें साल 2016 जनवरी में प्रकाशित हुई ‘एनिथिंग बट खामोश’ किताब में रीना रॉय और शत्रुघ्न के रिलेशनशिप के बारे में कई बातें लिखी गई है। शत्रुघ्न सिन्हा के जीवन पर आधारित इस किताब की लेखक भारती एस प्रधान ने वह वाकया भी बताया है, जब शत्रुघ्न सिन्हा रीना रॉय की शादी की बात सुनकर बच्चों की तरह फूट-फूटकर रोए थे. एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि रीना से उनका रिश्ता 7 सालों तक चला. शादी के कई सालों बाद तक भी वो रीना राय से मिलते रहे थे. एक पत्रिका के कवर लॉन्च के कार्यक्रम के दौरान शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा था कि उन्हें उनकी पत्नी पूनम ने दो बार रंगे हाथों पकड़ा है. शत्रुघ्न ने बताया कि पहली बार पकड़े जाने पर उनकी पत्नी पूनम ने चेतावनी देकर छोड़ दिया था लेकिन वो अपनी हरकतों से बाज नहीं आए. जब वो दूसरी बार अपनी पत्नी को धोखा देते पकड़े गए, तो उनकी पत्नी ने उन्हें अपने बच्चों के बारे में सोचने को कहा. इसके बाद वो बिल्कुल बदल गए.

Shatrughan Sinha – File Photo

एक दौर ऐसा भी आया जब शत्रुघ्न सिन्हा और महानायक अमिताभ बच्चन के बीच प्रतियोगि‍ता का दौर था और शत्रुघ्न सिन्हा फिल्म ‘शोले’ में भी एक रोल करने वाले थे लेकिन बाद में उन्होंने मना कर दिया था. उस दशक का आलम ऐसा था कि शत्रुघ्न और अमिताभ का दोस्ताना लोगों के जुबान पर चढ़ा हुआ था. लेकिन इस दोस्ती में उस वक्त खटास आया जब अभिषेक की शादी में न्योता ना मिलने पर शत्रुघ्न काफी नाराज भी हुए थे. फिल्मों के अलावा शत्रुघ्न सिन्हा ने रजनीति में भी किस्मत आजमाया और भारतीय जनता पार्टी को उन्होंने चुना. बिहारी बाबू यूनियन मिनिस्टर रहे हैं. फिलहाल आज भी अपने बिंदाज अंदाज और बेबाक राय के कारण शत्रुघ्न सिन्हा आज भी सुर्खियों में बने रहते हैं.