Smita Patil Death Anniversary: बॉलीवुड की दुनिया में अपने सशक्त अभिनय से दर्शकों के दिलों पर राज करने वाली एक्ट्रेस स्मिता पाटिल (Smita Patil) को दुनिया से अलविदा कहे आज 34 साल हो गए हैं. हिंदी फिल्मों में अपनी अदाओं और अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर इस एक्ट्रेस की आज डेथ एनिवर्सरी (Smita Patil Death Anniversary) है. अपनी धारदार अदाकारी के लिए याद की जाने वाली अभिनेत्री स्मिता पाटिल किसी भी किरदार को जिंदा करने के लिए उसमें जान फूंक देती थी. भले ही स्मिता पाटिल का फ़िल्मी सफ़र महज़ 10 साल का रहा है मगर उस सफर ने हिंदी सिनेमा की बुनियाद को मजबूत कर दिया है. आज स्मिता पाटिल की जयंती पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ अहम और अनसुनी बातें (Unknown Facts about Smita Patil): Also Read - प्रतीक बब्बर ने मां स्मिता पाटिल की पुण्यतिथि पर शेयर किया इमोशनल नोट, कहा- 34 साल पहले...

फाइल फोटो Also Read - नशे की लत को प्रतीक बब्बर ने दी लानत, कहा- बहुत कुछ छिन गया

-बेहद कम समय में फ़िल्मी दुनिया में अपनी पहचान बनाने वाली एक्ट्रेस स्मिता का जन्म 17 अक्टूबर 1956 को मराठी परिवार में हुआ था. Also Read - प्रतीक बब्बर चाहते हैं उनकी मां पर बनने वाली फिल्म का नाम ऐसा हो

-स्मिता का नाम रखे जाने के पीछे भी एक दिलचस्प कहानी है. जन्म के समय उनके चेहरे पर स्मित (मुस्कान) देखकर मां ने उनका नाम स्मिता रख दिया.

-स्मिता पाटिल के करियर की शुरुआत बतौर न्यूज रीडर हुई थी. साल 1970 में उन्होंने दूरदर्शन के लिए एंकर के रूप में कार्य करना शुरू किया था.

-स्मिता के फ़िल्मी करियर की शुरुआत अरुण खोपकर की डिप्लोमा फ़िल्म से हुई, लेकिन मुख्यधारा के सिनेमा में स्मिता ने ‘चरणदास चोर’ से अपनी मौजूदगी दर्ज की. इसके निर्देशक थे श्याम बेनेगल.

फाइल फोटो

-स्मिता पाटिल को भूमिका और चक्र फिल्म के लिए नेशनल अवार्ड दिया गया और 1985 में सरकार ने उन्हें पद्म श्री से भी नवाजा गया.

-स्मिता सिर्फ अपने अभिनय के कारण ही नहीं बल्कि राज बब्बर के साथ प्रेम प्रसंग को लेकर भी चर्चा में रही. दोनों ने फिल्म आज की आवाज में एक साथ काम किया. बस प्यार की शुरूआत यहीं से हुई.

-राज बब्बर ने स्मिता के लिए अपना घर छोड़ दिया और 1986 में उन्होंने स्मिता से शादी कर ली. दोनों का एक बेटा प्रतीक बब्बर भी है.

फाइल फोटो

-राज बब्बर से शादी के कुछ वक़्त बाद उनके बीच दूरियां आने लगी. स्मिता अपने आखिरी समय में खुद को अकेला महसूस करती थी. यहां तक कि उन्होंने राज बब्बर से अपने रिश्ते तोड़ने का भी मन बना लिया था.

-अपने बेटे को जन्म देने के कुछ वक्त बाद हुए इन्फेक्शन की वजह से स्मिता की मृत्यु हो गई.

-स्मिता ने 31 साल की उम्र में ही इस दुनिया को अलविदा कह दिया.