मुंबई। सिख समुदाय की आपत्ति के बाद ‘मनमर्जियां’ के निर्माताओं ने फिल्म से धूम्रपान के तीन दृश्यों को हटा दिया है. फिल्म में अभिषेक बच्चन के किरदार को धूम्रपान करते दिखाया गया है, जिस पर सिख समुदाय ने आपत्ति जतायी थी. इन दृश्यों को हटाने के लिये निर्माताओं ने केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) से संपर्क किया था.

अभिषेक-तापसी के धूम्रपान सीन

सेंसर की प्रति के अनुसार फिल्म से हटाये गये तीन दृश्यों में धूम्रपान करते नजर आ रहे अभिषेक का 29 सेकंड का दृश्य, गुरुद्वारा में प्रवेश करते तापसी पन्नू और अभिषेक बच्चन का एक मिनट लंबा दृश्य और धूम्रपान करती नजर आ रहीं तापसी का 11 सेकंड का दृश्य शामिल है.

कुछ निशान छोड़े बगैर मरना नहीं चाहते आनंद एल.राय, ‘मनमर्जियां’ के बारे में कही ये बात

निर्माता से जुड़े सूत्र ने पीटीआई-भाषा को बताया कि हमने उन दृश्यों को हटा दिया है क्योंकि लोगों की भावनाएं आहत हो रही थीं. महानगरों के सिनेमाघरों में बुधवार से फिल्म में यह बदलाव देखा जायेगा, जबकि आगामी बृहस्पतिवार-शुक्रवार से समूचे भारत में यह बदलाव देखा जायेगा. ’

निर्देशक अनुराग कश्यप ने विवाद पर कहा कि उनकी मंशा कभी भी समुदाय की भावनाओं को ठेस पहुंचाने की नहीं थी लेकिन इस मुद्दे का बिना वजह राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए. बता दें कि आनंद एल राय द्वारा निर्मित ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई कर रही है और लोगोंं के साथ साथ क्रिटिक्स को भी पसंद आई है. डार्क फिल्मों के लिए पहचाने जाने वाले अनुराग कश्यप ने लंबे समय बाद कोई रोमांटिक फिल्म का निर्देशन किया है.