एक्स-मेन(XMen), द अवेंजर्स(The Avengers) और ब्लैक पैंथर(Black Panther) जैसे पात्रों को गढ़ने वाले मार्वल कॉमिक्स के प्रमुख स्टेन ली(Stan Lee) का निधन हो गया है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, ली का वास्तविक नाम स्टेनली लीबर था. उनका जन्म 28 दिसंबर 1922 को हुआ था. उन्होंने 1939 में अपने करियर की शुरूआत की थी और 1961 में वह मार्वल कॉमिक्स से जुड़े.

कॉमिक बुक्स के इतिहास में वह सबसे दिग्गज माने जाते हैं और मार्वल कॉमिक्स को सफलता की ऊंचाई पर ले जाने में उनका बहुत बड़ा योगदान रहा. उन्होंने स्पाइडर-मैन, एक्स-मेन, द फैन्टास्टिक फोर, द अवेंजर्स और कई किरदारों का सह-निर्माण किया. इन सुपरहीरो किरदारों पर कई ब्लॉकबस्टर फिल्में बनी. साल 2009 में डिज्नी द्वारा चार अरब डॉलर में मार्वल कॉमिक्स का अधिग्रहण करने के बाद अधिकांश फिल्में डिज्नी के बैनर तले बनी.

डिज्नी ने सोमवार को कॉमिक लेजेंड के सम्मान में ट्वीट किया. ट्वीट में डिज्नी के सीईओ रॉबर्ट आइगर ने कहा कि जिस तरह के किरदार ली ने गढ़े, वह उनकी असाधारण शख्सियत को दर्शाता है. आइगर ने कहा, “दुनियाभर के मार्वल प्रशंसकों के लिए अपने आप में एक सुपरहीरो. स्टेन के पास प्रेरित करने, मनोरंजन करने और जुड़ने की शक्ति थी.”

‘वॉल्ट डिज्नी कंपनी’ के चेयरमैन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी बॉब आइगर ने एक बयान में कहा कि स्टेन ली अपने बनाए किरदारों की तरह ही असाधारण थे. ‘मार्वल’ ने भी अपनी वेबसाइट पर ली के प्रसिद्ध वाक्य को लिखकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. ‘कैप्टेन अमेरिका’ क्रिस इवांस ने ट्विटर पर कहा कि अब कोई दूसरा ली नहीं आएगा.

(एजेंसी इनपुट)