दुबई: श्रीदेवी की मौत के बाद दुबई पुलिस की जांच जारी है. पुलिस श्रीदेवी के परिवार और होटल स्‍टाफ से भी पूछताछ कर रही है. सोमवार को आई फॉरेंसिक रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया था कि श्रीदेवी की मौत कार्डिएक अरेस्‍ट से नहीं, बल्‍क‍ि बाथ-टब में डूबने से हुई है. श्रीदेवी के शरीर से नशीला पदार्थ भी मिला है. दुबई में किसी व्‍यक्‍त‍ि की मौत प्राकृतिक हो या अस्‍पताल में, दुबई पुलिस उसकी जांच पूरे नियामानुसार करती है. यही वजह है कि श्रीदेवी को भारत लाने में वक्‍त लग रहा है. दुबई पुलिस सभी पहलुओं पर जांच करने के बाद ही श्रीदेवी के पार्थ‍िव शरीर को भारत ले जाने की अनुमति देगी.

यह भी पढ़ें: श्रीदेवी डेथ मिस्ट्री: आज शाम तक मुंबई पहुंच सकता है पार्थिव शरीर, बोनी कपूर से लंबी पूछताछ

होटल स्‍टाफ और परिवार से पूछताछ
सोमवार को दुबई पुलिस ने उन सभी लोगों से पूछताछ की, जो श्रीदेवी से जुड़े हुए हैं. लिहाजा पुलिस ने श्रीदेवी के परिवारवालों से विस्‍तृत पूछताछ की. मोहित मारवाह और उनके परिवार से भी पुलिस ने जानकारियां खंघालने की कोशिश की. उनके पति बोनी कपूर से भी घंटों पूछताछ हुई. इसी कड़ी में दुबई पुलिस ने जुमिराह अमीरात टावर्स के स्‍टाफ से भी पूछताछ की. पुलिस ने सभी घटनाओं की कड़ियों को जोड़कर देखने की कोशिश की. श्रीदेवी जुमिराह अमीरात टावर्स के रूम नंबर 2201 होटल में ठहरी थीं.

दुबई पुलिस सूत्रों की मानें तो मंगलवार को पूछताछ पूरी होने के बाद ही श्रीदेवी के शरीर को भारत ले जाने की अनुमति दी जाएगी. सूत्रों के अनुसार पोस्‍टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद जांच एजेंसी के सामने कई सवाल थे, जिसके जवाब जानने के लिए पुलिस दोबारा जांच शुरू कर रही है. जब तक यह प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती, श्रीदेवी के शरीर को अल कुसेस मुर्दाघर में ही रखा जाएगा और होटल कमरे को सील रखा जाएगा.

1

यह भी पढ़ें: दुबई के होटल में श्रीदेवी का अकेले ठहरना, 48 घंटे बंद रहना, बाथटब में गिरना? ये सवाल तो कुछ और ही इशारा करते हैं?

बोनी कपूर से पूछे ये सवाल
सूत्रों के अनुसार पुलिस अफसरों ने श्रीदेवी के पति बोनी कपूर के दुबई डीएक्सबी में आंतरिक मंत्रालय के ऑफिस में बुलाया और उनसे पूरे वाकया के बारे में पूछताछ की. दुबई पुलिस ने बोनी कपूर से पूछा कि जब श्रीदेवी की मौत हुई, उस वक्‍त वो कहां थे. क्‍या उन्‍हें बाथरूम से किसी हलचल की आवाज नहीं आई. उनके बीच किस तरह की बातचीत हुई थी आदि जैसे सवाल पूछे गए.

दुबई पब्‍ल‍िक प्रोसेक्‍यूटर (DPP) ने कहा है कि यदि जरूरत पड़ी तो श्रीदेवी के शरीर का दोबारा पोस्‍ट मॉर्टम किया जाएगा. श्रीदेवी की मौत की गुत्‍थी जब तक नहीं सुलझ जाती, तब तक बोनी कपूर दुबई छोड़कर बाहर नहीं जा सकते. इसी बीच दुबई बुलिस ने श्रीदेवी के फोन कॉल रिकॉर्ड्स को भी खंघाला.

मेडिकल रिपोर्ट की जांच
जांच के दौरान श्रीदेवी के मेडिकल रिकॉर्ड्स को भी भारत से मंगाया गया है. प्रोसेक्‍यूटर ऑफिस श्रीदेवी के सारे मेडिकल रिकॉर्ड्स के बारे में जानना चाहता है. यहां तक कि श्रीदेवी ने अब तक कौन-कौन सी सर्जरी कराई है, इस बारे में भी जानकारियां एकत्र‍ित कर रही है पुलिस. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पुलिस मौत की वजह बनने वाली किसी भी पहलू को जांच में नजरअंदाज नहीं करना चाहती.

Untitled-2

यह भी पढ़ें: श्रीदेवी का पार्थिव शरीर भारत पहुंचने में देरी, अब ये मुश्किल आई सामने

दुबई के नियमों नियमों के अनुसार किसी भी व्‍यक्‍त‍ि की डेथ सर्टिफिकेट अरेबिक में जारी की जाती है. इसके बाद ही उसका अंग्रेजी में अनुवादित कॉपी जारी की जाती है. बोनी कपूर के ऑफिस द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि श्रीदेवी के पार्थ‍िव शरीर को आज यानी मंगलवार को मुंबई लाया जाएगा. हालांकि सोमवार को 13 सीट वाले अनिल अंबानी के रिलायंस ग्रुप के जेट को दुबई एयरपोर्ट पर तैयार रखा गया था, जिसे शाम 4:30 बजे टेकऑफ करना था. लेकिन प्रोसेक्‍यूटर ऑफिस से श्रीदेवी के शरीर को ले जाने की अनुमति नहीं दी गई.

दरअसल, दुबई पुलिस ने जांच पूरी करने के बाद इस मामले को दुबई पब्‍ल‍िक प्रोसेक्‍यूटर को थमा दिया है. अब दुबई पब्‍ल‍िक प्रोसेक्‍यूटर ऑफिस इस मामले में नये सिरे से जांच करेगा और मौत के तमाम वजहों पर गौर करेगा. संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय राजदूत ने सोमवार शाम को ट्वीट किया कि ‘इस तरह के मामलों में प्रक्रिया पूरी करने में दो से तीन दिन का वक्‍त लगता है.’ उन्‍होंने कहा कि एम्‍बेसी श्रीदेवी के परिवार के संपर्क में है और यह सुनिश्‍च‍ित करता है कि श्रीदेवी के शरीर को भारत जरूर भेजा जाएगा.