मशहूर एक्टर सुनील दत्त का जन्म 6 जून 1928 को पाकिस्तान के झेलम प्रांत में हुआ था. उनका असली नाम बलराज दत्त था. सुनील दत्त ने 5 साल की उम्र में अपने पिता को खो दिया. इसके बाद उनका पूरा परिवार भारत आ गया.सुनील दत्त पहले रेडियो में काम करते थे. उनके अंदर अभिनेता बनने की इच्छा थी. इस सिलसिले में वो मुम्बई आ गये. 1955 में फिल्म “रेलवे स्टेशन” से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की. वे radio ceylon में हिंदी के सबसे प्रसिद्ध अनाउंसर थे. अपना गुजारा करने के लिए सुनील दत्त ने बस कंडक्टर की नौकरी पकड़ ली. वो बंबई में नाई और टेलर के साथ रहा करते थे.

Related image

रेडियो में काम करने के दौरान ही सुनील दत्त की मुलाकात उनकी पत्नी नरगिस से हुई थी. सुनील, नरगिस को देखते ही दिल दे बैठे. फिर वो वक्त आया जब उन्हें नरगिस का इंटरव्यू लेना था लेकिन जैसे ही नरगिस उनके सामने आईं सुनील सब कुछ भूल गए. नरगिस के सामने उनके मुंह से एक शब्द नहीं मिला जिसके बाद इंटरव्यू कैंसिल करना पड़ा.

Image result for sunil dutt with sanjay dutt bollywood life

‘मदर इंडिया’ फिल्म में नरगिस ने राधा का रोल निभाया था वहीं सुनील दत्त राधा के बेटे बिरजू बने थे. इसी फिल्म की शूटिंग के दौरान नरगिस को सुनील दत्त से मोहब्बत हुई थी. हुआ यूं था कि एक सीन के दौरान सेट पर आग लग गई थी और नरगिस उसमें फंस गईं.वो एक हीरो की तरह आग में कूदे और नरगिस की जान बचाई. नरगिस रोज़ अस्पताल जाकर उनकी देखभाल करतीं. आग वाले हादसे के बाद नरगिस का नज़रिया सुनील दत्त की ओर से पूरी तरह बदल गया था.

इसी बीच सुनील दत्त की बहन बीमार पड़ गईं. वे बंबई में किसी डॉक्टर को नहीं जानते थे. बिना सुनील दत्त को बताए नरगिस उनकी बहन को लेकर अस्पताल चली गईं और इलाज करवाया. सुनील दत्त पहले से ही नरगिस को चाहते थे लेकिन इस घटना के बाद उन्होंने तय कर लिया कि जिंदगी बितानी है तो उन्हीं के साथ.

Image result for sunil dutt with sanjay dutt bollywood life

उस वक्त राज कपूर और नरगिस की लव स्टोरी रील लाइफ से रियल लाइफ तक पहुंच चुकी थी लेकिन राज कपूर पहले से शादीशुदा थे. नरगिस के अभिनय का जादू कुछ ऐसा था कि साल 1968 में जब बेस्ट एक्ट्रेस के लिए पहले फ़िल्मफेयर अवॉर्ड देने की बारी आई तो उन्हें ही चुना गया.  नरगिस राज कपूर की दूसरी पत्नी बनने के लिए भी तैयार थीं लेकिन राज कपूर ने ऐसा नहीं किया और उन्हें अकेला छोड़ दिया.

Raj Kapoor-Nargis

सुनील दत्त और नरगिस से जुड़ा एक किस्सा ये भी है कि जब भी सुनील बाहर जाते थे तो नरगिस के लिए साड़ियां जरूर लाते थे. पर नरगिस ने एक भी सुनील की दी हुई साड़ी नहीं पहनी क्योंकि सुनील लाई हुई साड़ी उन्हें जंचती नहीं थी.

Image result for sunil dutt with sanjay dutt bollywood life

सुनील अपने बच्चों से काफी प्रेम करते थे. जब उनके बेटे संजय दत्त को ड्रग्स की लत लगी तो उन्होंने संजय की इस नशे की लत को छुड़ाने के लिए जमीन आसमान एक कर दिया था. वे संजय को इलाज के लिए अमेरिका में एक नशा उन्मूलन केंद्र ले गए. जहां लंबे इलाज के बाद संजय दत्त ने ड्रग्स को अलविदा कहा.

Related image

नरगिस को कैंसर की बीमारी थी. उनकी पूरी बॉडी में बहुत दर्द रहता था. डॉक्टर्स ने इसीलिए सुनील दत्त को सलाह भी दी कि वो नरगिस का लाइफ सपोर्ट सिस्टम हटा दें. लेकिन सुनील दत्त ने ऐसा करने से मना कर दिया. वे आखिरी पल तक उनके साथ रहे.

 

बॉलीवुड और मनोरंजन जगत की ताजा ख़बरें जानने के लिए जुड़े रहें  India.com के साथ.