सु्प्रीम कोर्ट की 5 जजों की सविंधान पीठ ने आईपीसी की धारा 377 गैरकानूनी करार दिया है. कोर्ट ने कहा कि समलैंगिकता अपराध नहीं है. इसके अलावा कोर्ट ने साफ किया कि अंतरंगता और निजता निजी पसंद है लिहाजा दो बालिगों की सहमति से बनाया गया अप्राकृतिक संबंध जायज है. कोर्ट का ये फैसला आने के बाद बॉलीवुड स्टार्स ने भी इस पर अपने विचार रखे हैं. इन इनमें करण जौहर, अभिषेक बच्चन, स्वरा भास्कर, आयुष्मान खुराना, रितेश देशमुख, आलिया भट्ट समेत तमाम बॉलीवुड स्टार्स शामिल हैं. Also Read - Covid-19: दीपिका से लेकर अमिताभ बच्चन तक, इन बॉलीवुड सितारों ने ताली-थाली बजाकर किया नायकों का सम्मान


View this post on Instagram

Freedom for love 🌈 #section377

A post shared by Esha Gupta (@egupta) on

ये फैसला आने के बाद अभिषेक बच्चन ने लिखा, ”लव इज ऑल यू नीड.. सिर्फ एहसास है ये रूह से महसूस करो प्यार को प्यार ही रहने दो कोई नाम न दो.” बता दें कि चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अगुवाई में एक संवैधानिक बेंच पिछली 10 जुलाई से इस मामले में सुनवाई शुरू की थी. इसके बाद 17 जुलाई को मामले में फैसला सुरक्षित कर लिया गया था. जुलाई महीने में हुई सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि कोई कानून मौलिक अधिकारों के खिलाफ है तो बहुमत की सरकार के इसे रद्द करने के फैसले तक इंतजार नहीं किया जा सकता है.

संवैधानिक बेंच ने कहा था कि वह धारा-377 को पूरी तरह खारिज नहीं करने जा रहे. वह सिर्फ उस प्रावधान को देख रहे हैं, जिसमें दो बालिगों के समलैंगिक संबंध को अपराध माना जाएगा या नहीं. दरअसल, इस मामले में याचिकाकर्ता मुकुल रोहतगी ने कोर्ट में कहा था कि एलजीबीटीक्यू (लेस्बियन, गे, बाय सेक्सुअल, ट्रांसजेंडर्स, क्वीर) के मौलिक अधिकार प्रोटेक्ट होने चाहिए. किसी से भी जीवन और स्वच्छंदता का अधिकार नहीं लिया जा सकता.