अभिनेता मानव गोहिल मासिक धर्म स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए आगामी ‘अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस’ पर एक दौड़ को हरी झंडी दिखाने वाले हैं. उनका कहना है कि मासिक धर्म से जुड़ी सामाजिक वर्जनाओं को तोड़ने के लिए पुरुषों को भी समान रूप से इसमें भागीदारी करनी चाहिए. जागरुकता अभियान में पुरुषों की भागीदारी की महत्ता के बारे में पूछने पर मानव ने आईएएनएस से कहा, “पुरुषों और लड़कों को इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है. हम पुरुष प्रधान समाज में रहते हैं, इसीलिए यह भार पुरुषों पर है, जो मासिक धर्म स्वच्छता के प्रति जागरुकता पैदा करने और बदलाव लाने में सक्षम हैं.” Also Read - Benefits of Regular Sex In Middle Age: 35 के बाद रेगुलर सेक्‍स का महिलाओं पर होता है बड़ा असर, लंबी उम्र तक दिखती हैं जवान!

हाल ही में एक डॉक्यूमेंट्री ‘पीरियड : द एंड ऑफ सेंटेंस’ ने ऑस्कर पुरस्कार जीता है. मानव ने कहा कि यह ध्यान देने लायक बात है कि कैसे एक छोटी डॉक्यूमेंट्री ने मासिक धर्म स्वच्छता के मुद्दों को उभारा और मासिक धर्म के संदेश को एक स्तर पर पहुंचा दिया. सात वर्षीय एक बच्ची के पिता मानव ने कहा, “यह महिलाओं और पुरुषों- दोनों के लिए मासिक धर्म के बारे में बात करना जरूरी होता है. सिर्फ बात करने से ही वर्जनाएं और कलंक का प्रभाव कम होगा.”

 

View this post on Instagram

 

Good morning… Let’s make today count!! #actordiaries

A post shared by Manav Gohil (@manavgohil) on

उन्होंने कहा, “अगर मां और पिता- दोनों अपनी बेटियों से मासिक धर्म के बारे में बात कर पाते, तो ऐसे आंकड़े नहीं होते, जिनके अनुसार 70 फीसदी लड़कियों को उनके पहले मासिक धर्म से पहले इसकी कोई जानकारी नहीं होती है.” इस दौड़ का आयोजन ‘रन4नाइन’ करेगा. इसका शुभारंभ आठ मार्च को चौपाटी से होगा.

बॉलीवुड और मनोरंजन जगत की ताजा ख़बरें जानने के लिए जुड़े रहें  India.com के साथ.