नई दिल्ली: बॉलीवुड की दिग्गज अदाकारा रानी मुखर्जी (Rani Mukherjee) ने हमेशा से ही अपनी फिल्मों की वजह से लोगों का दिल जीता है. साल 1996 में इस एक्ट्रेस ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रख लिया था. 24 साल के फ़िल्मी करियर में रानी ने ढेरों हिट फिल्में दी हैं. मगर उन सब फिल्मों में से एक ऐसी फिल्म है जिसने रानी के जीवन पर प्रभाव डाला है.

अभिनेत्री रानी मुखर्जी का कहना है कि फिल्म ‘ब्लैक’ की वजह से उन्होंने मानव जीवन के मूल्य को समझा. इस फिल्म ने मंगलवार को हिंदी सिनेमा में अपनी रिलीज के 15 साल पूरे कर लिए हैं. रानी ने अपनी इस फिल्म के बारे में कहा, “मेरे लिए, ‘ब्लैक’ मेरी सबसे खास फिल्मों में से एक है, क्योंकि इससे मैंने मानव जीवन के मूल्य और इस तथ्य को समझा कि हमें अपने जीवन और जिस तरह से हम पैदा हुए हैं, उसके लिए हमें आभारी होना चाहिए. मेरे ख्याल से यह मेरे दिल और दिमाग में दृढ़ता से बैठ गया है.”

‘ब्लैक’ फिल्म से अमिताभ बच्चन और रानी मुखर्जी- फोटो: यूट्यूब

रानी ने यह भी बताया कि किस तरह से फिल्म के निर्देशक संजय लीला भंसाली के दृष्टिकोण ने उनकी जिंदगी और उनके करियर को प्रभावित किया. रानी ने कहा, “आखिरकार, मैं इस बात के लिए वाकई में शुक्रगुजार हूं कि हर रोज घर से बाहर जाते वक्त मैं सुनने, बात करने, देखने में सक्षम हूं. एक इंसान के तौर पर मैं कभी-कभार सोचती हूं कि हम चीजों को हल्के में ले लेते हैं और ईश्वर के प्रति इस बात का आभार नहीं जताते हैं कि हम घर से अपने तीनों इंद्रियों के साथ निकलते हैं, जो कि बेहद महत्वपूर्ण है.”

‘ब्लैक’ में अमिताभ बच्चन भी थे. फिल्म में रानी ने मिशेल मैकनैली नामक एक गूंगी-बहरी लड़की के किरदार को निभाया था.

 

इनपुट- आईएनएस