बॉलीवुड की रंगीला गर्ल उर्मिला मातोंडकर अपने बेतहाशा हुस्न के अलावा अपनी बेहतरीन अदाकारी के लिए भी जानी जाती हैं. बॉलीवुड में कई हसीनाएं होने के बावजूद उर्मिला ने बोल्ड अभिनय से बिंदास अभिनेत्री के रूप में पहचान बनायी. आज उर्मिला का जन्मदिन है. वो 46 साल की हो गईं हैं, इस खास मौके पर जानते हैं उर्मिला की ज़िन्दगी की खास बातें.

Birthday Special: Urmila Matondkar turns 42, Know unknown facts of Urmila Matondkar | Birthday Special: उर्मिला मातोंडकर हुईं 42 की, जानिए उर्मिला की जिंदगी की खास बातें

उर्मिला का जन्म 4 फरवरी 1974 को मुंबई के एक मराठी परिवार में हुआ. उर्मिला के पिता एक लेक्चरर थे. उर्मिला शुरू से ही अदाकारी में दिलचस्पी लिया करती थीं.

उर्मिला ने राम गोपाल वर्मा के साथ सबसे ज़्यादा फ़िल्में की, यही वजह है की उर्मिला का करियर सिमित रह गया. दूसरे निर्माता, निर्देशकों को लगा की शायद उर्मिला उनकी फ़िल्में नहीं करेंगी और इसी वजह से उर्मिला के हाथों कई ऐसी फ़िल्में निकल गईं जिनकी बदौलत उनका नाम और भी ज़्यादा रौशन हो सकता था.

बतौर बाल कलाकार की शुरुआत
सबसे पहले 1980 में बतौर बाल कलाकार उन्होंने श्रीराम लागू की मराठी फिल्म जाकोल में काम किया.इसके बाद 1981 में रिलीज फिल्म कलयुग से बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट की. इसके बाद उर्मिला को शेखर कपूर की 1983 में रिलीज फिल्म मासूम में काम करने का मौका मिला.इस फिल्म में उन पर फिल्माया गीत लकड़ी की काठी, काठी पे घोड़ा… बच्चों के बीच आज भी लोकप्रिय है. इस बीच उर्मिला ने छोटे पर्दे के लिये कुछ सीरियलों में भी काम किया.

मलयालम फिल्म से की शुरुआत
1989 में उर्मिला को कमल हसन के साथ मलयालम फिल्म चाणक्य में काम करने का अवसर मिला.महज़ 17 साल की उर्म में उर्मिला ने मल्यालम के स्टार हीरो कमल हसन के साथ काम किया. फिल्म चाणक्य में उर्मिला ने अहम भूमिका निभाई जिसे काफ़ी सराहा भी गया था. इसी फिल्म की वजह से उर्मिला की बॉलीवुड में भी एंट्री हुई.

बॉलीवुड में की एंट्री
1991 रिलीज़ हुई फिल्म नरसिंहा के जरिए बॉलीवुड में एंट्री की. इस फिल्म में उर्मिला बॉलीवुड के दिग्गज सनी देओल, डिंपल कपाडिया और ओम पूरी जैसे दिग्गजों के साथ नज़र आईं. यूं तो इस फिल्म में उर्मिला के लिए नाचने गाने के अलावा कुछ ज्यादा नहीं था लेकिन फिर भी उन्होंने इस फिल्म के ज़रिये अपनी छाप छोड़ने में कामयाब हुईं.

बॉलीवुड में छा गईं
उर्मिला मातोंडकर की जिंदगी में सबसे बड़ी फिल्म बनके आई 1995 की रंगीला. राम गोपाल वर्मा ने उर्मिला की खासियत को पहचाना और उन्होंने उर्मिला को बतौर लीड एक्ट्रेस रंगीला में मौका दिया. उर्मिला ने इस फिल्म में आमिर खान और जैकी श्रॉफ जैसे दिग्गजों के साथ काम किया. इस फिल्म में उर्मिला ने ज़बरदस्त एक्सपोज़ किया और वो बॉलीवुड की बोल्ड एक्ट्रेस बन गईं.

उर्मिला ने इस फिल्म में बोल्ड सीन कर दर्शकों को रोमांचित कर दिया. इस फिल्म के लिये वह बेस्ट एक्ट्रेस के फिल्म फेयर अवॉर्ड के लिये नॉमिनेट की गयीं.

रंगीला की सफलता के बाद उर्मिला ने राम गोपाल वर्मा की कई फिल्मों में काम किया. इन फिल्मों में दौड़, सत्या, कौन, मस्त, भूत, प्यार तूने क्या किया, जंगल, एक हसीना थी शामिल हैं. इसके अलावा उर्मिला ने राम गोपाल वर्मा की फिल्म कंपनी और राम गोपाल वर्मा की आग में आइटम नंबर भी किया है.

1997 में रिलीज फिल्म जुदाई उर्मिला के करियर की एक और सुपरहिट फिल्म साबित हुई. इस फिल्म में अनिल कपूर और श्रीदेवी ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभायी थी. फिल्म में उर्मिला मतोंडकर का किरदार कुछ हद तक ग्रे शेड्स लिये हुये था. बावजूद इसके उन्होंने दर्शको का दिल जीत लिया. इस फिल्म के लिये उर्मिलाबेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के फिल्म फेयर अवॉर्ड के लिये नॉमिनेट की गयी.

निगेटिव किरदार भी निभाया
1999 में आई फिल्म कौन और 2001 में रिलीज फिल्म प्यार तूने क्या किया में उर्मिला का किरदार पूरी तरह से नेगेटिव था. प्यार तूने क्या किया के लिये वह बेस्ट विलेन के फिल्म फेयर अवॉर्ड के लिये नॉमिनेट की गयीं.

2003 में रिलीज फिल्म भूत में अपने दमदार अभिनय के लिये उन्हें फिल्म फेयर की ओर से बेस्ट एक्ट्रेस का क्रिटिक्स अवॉर्ड दिया गया. 2008 में रिलीज फिल्म कर्ज में उर्मिला ने एक बार फिर से नेगेटिव किरदार निभाया.

इस फिल्म में उनका किरदार 80 के दशक में बनी फिल्म कर्ज में सिम्मी ग्रेवाल किरदार से प्रेरित था. उर्मिला ने हिंदी फिल्मों के अलावा तमिल, तेलगु और मलयालम फिल्मों में भी काम किया है. साल 2014 में उर्मिला मांतोडकर ने मराठी फिल्मों में भी कदम रखा फिल्म आजोबा में उर्मिला शानदार अभिनय किया.

उर्मिला ने राम गोपाल वर्मा के साथ सबसे ज़्यादा फ़िल्में की, यही वजह है की उर्मिला का करियर सिमित रह गया. दूसरे निर्माता, निर्देशकों को लगा की शायद उर्मिला उनकी फ़िल्में नहीं करेंगी और इसी वजह से उर्मिला के हाथों कई ऐसी फ़िल्में निकल गईं जिनकी बदौलत उनका नाम और भी ज़्यादा रौशन हो सकता था.

शादी
उर्मिला मातोंडकर ने 10 साल छोटे लड़के से शादी की सभी को हैरान कर दिया था. उर्मिला ने साल 2016 में अपनी उम्र से करीब 10 साल छोटे मॉडल और कश्मिरी बिजनेसमैन मोहसिन अख्तर से गुपचुप शादी रचाई थी. बता दें कि दोनों की पहली मुलाकात एक कॉमन फ्रेंड मनीष मल्होत्रा के जरिए हुई थी. मोहसिन का कपड़ों का कारोबार है, यही नहीं, वे जोया अख्तर की फिल्म ‘लक बाय चांस’ में अभि‍नय भी कर चुके हैं.

टीवी शोज होस्ट किए
फ़िल्मी परदे पर जलवा दिखने के बाद उर्मिला ने 2008 में छोटे परदे की और रुख किया. वार परिवार शो के ज़रिए उर्मिला ने छोटे परदे पर शानदार शुरुआत की. 2011 में उर्मिला ने कलर्स चैनल पर चक धूम धूम शो को होस्ट किया. इस शो में वो जावेद जाफरी के साथ नज़र आईं. 2012 में उर्मिला मराठी डांस रियलिटी शो डांस महाराष्ट्र डांस को भो होस्ट किया.