World Cancer Day 2020: आज पूरी दुनिया में एक बिमारी ने अपना पंख फैला लिया है. कैंसर का नाम सुनते ही लोगों के दिलों में एक ख़ौफ़ पैदा हो जाता है. आज पूरी दुनिया में विश्व कैंसर दिवस मनाया जा रहा है. पिछले कुछ सालों से इस बीमारी ने अपना रौद्र रूप दिखाया है जिसके कारण कई मौतें हुई है. वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन (World Health Organisation) के मुताबिक मौत की दूसरी सबसे बड़ी वजह कैंसर है. साल 2018 में इस बीमारी के कारण 90 लाख से ज्यादा लोगों की जान गई है. रिपोर्ट्स के अनुसार भारत में हर साल 11 लाख लोग कैंसर से ग्रसित होते हैं वहीं ताज़ा आंकड़ों के अनुसार लगभग 25 लाख लोग फिलहाल इस बीमारी के चपेट में हैं.Also Read - सोनाली बेंद्रे ने लोगों को दी गुडी पाड़वा की बधाई, सोशल मीडिया पर शेयर की '#Throwback' फोटो

आम आदमी से लेकर बॉलीवुड सेलिब्रिटीज तक इस भयंकर बिमारी से ग्रसित होते आए हैं. ऐसी ही एक दिग्गज अदाकारा ने भी कैंसर की लड़ाई लड़ी है और ख़ुद को बड़ी मेहनत से रिकवर किया है. बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनाली बेंद्रे (Sonali Bendre) साल 2019 में हाई ग्रेड कैंसर से डायग्नोज हुई थीं. सोनाली ने इस खबर को सोशल मीडिया के ज़रिए अपने फैन्स के साथ बांटा था. इस खबर ने पूरे देश को एक बार फिर से निराश कर दिया था. सोनाली ने इसके बाद न्यूयॉर्क में अपना इलाज कराने का फैसला लिया और लंबे वक्त के बाद उन्होंने कैंसर से आखिर जंग जीत ही ली. Also Read - World Cancer Day 2020: भारत में हर दसवां व्‍यक्ति कैंसर के खतरे में, कहीं आप तो नहीं?

World Cancer Day 2020: इरफ़ान खान से लेकर सोनाली बेंद्रे ने जीती है कैंसर के खिलाफ जंग, पढ़ें वो पांच कहानियां जिनसे मिलेगा हौसला Also Read - World Cancer Day 2020: इरफ़ान खान से लेकर सोनाली बेंद्रे ने जीती है कैंसर के खिलाफ जंग, पढ़ें वो पांच कहानियां जिनसे मिलेगा हौसला 

आज के इस ख़ास मौके पर उन्होंने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम हैंडल से एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वो अपनी कहानी सुनाती हुई नज़र आ रही है. वीडियो में सोनाली के कुछ फोटोज हैं जो कैंसर के वक्त की है और बैकग्राउंड में वो अपनी प्रेरणादायक कहानी सुना रही हैं. सोनाली ने इस वीडियो के कैप्शन में लिखा, “ख़ुद को ख़त. आप अपने शरीर को सुनें और समय समय पर चेक अप करवाएं. किसी भी बीमारी का जल्दी पता लगना उससे बाहर निकलने में मदद करता है”.

सोनाली के इस वीडियो को अब तक 1 लाख से भी ज्यादा लोगों ने देख लिया है. आपको बता दें कि इस बिमारी की रोकथाम करने और जागरूकता फैलाने हेतु अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ये दिवस मनाया जाता है. सबसे पहले विश्व कैंसर दिवस, साल 1993 में मनाया गया. जिनेवा, स्विटजरलैंड में यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (UICC) के द्वारा इसे मनाया गया था.