बॉलीवुड फिल्मों के लिए साल 2018 अच्छा साबित हुआ. 2018 पर नजर डालें तो पाएंगे कि ऐसी कई फिल्में रिलीज हुई जिन्होंने बॉक्स ऑपिस पर अच्छा बिजनेस किया. ये फिल्में सिर्फ कमाई के हिसाब से ही नहीं बल्कि इन्होंने दर्शकों को भी प्रभावित किया. इन फिल्मों की कहानी से लेकर म्युजिक तक हर चीज ने दर्शकों का मनोरंजन किया जिसके कारण ये फिल्में टॉप 10 की लिस्ट में जगह बनाने में कामयाब हुईं.

अंधाधुन
आयुष्मान खुराना और तब्बू स्टारर फिल्म अंधाधुन की पुणे में रहने वाले एक ब्लाइंड पियानिस्ट आकाश की है. आयुष्मान मर्डर करने के बाद छिप जाता है. देखा जाए तो वह मर्डर का ‘गवाह’ नहीं है लेकिन ब्लाइंड होने के कारण मर्डर को रिपोर्ट करना उसके लिए जरूरी बन जाता है. दर्शकों को इस फिल्म की कहानी काफी पसंद आई. बात अगर आयुष्मान और तब्बू की करें तो उसमें दोनो स्टार्स दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब रहे.

बधाई हो
दशहरे के मौके पर रिलीज हुई आयुष्मान खुराना और सान्या मल्होत्रा स्टारर फिल्म ‘बधाई हो’ एक 30 साल ते युवा की कहानी है. वह अपनी शादी के बारे में सोच ही रहा होता है कि उसी दौरान उसकी मां (नीना गुप्ता) प्रेग्नेंट हो जाती है. इस फिल्म का बजट सिर्फ 29 करोड़ था और यह दर्शकों को बेहद पसंद आई.

स्त्री
राजकुमार राव और श्रद्धा कपूर स्टारर स्त्री एक हॉरर कॉमेडी फिल्म है. हालांकि ये जौनर भारत में अभी उतना विकसित नहीं हो पाया है जितना हॉलीवुड में है. उसके बावजूद ये फिल्म दर्शकों को लुभाने में सफल रही और कमाई के मामले में भी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल नजर आई. इस फिल्म के लिए ऐक्टर राजकुमार राव को बेस्ट ऐक्टर के अवॉर्ड से भी नवाजा गया.

पैडमैन
अक्षय कुमार राधिका आप्टे स्टारर पैडमैन महिलाओं के मुद्दे से जुड़ी एक सीरियस कहानी को बयां करती है. यह फिल्म मेंस्ट्रुअल हाइजीन और पीरियड्स से जुड़े तथ्य और समाज में उसके लिए लोगों की मानसिकता को पेश करती है. ये फिल्म अरुणाचलम मुरुगनंथम की सच्ची कहानी पर बेस्ड है. 20 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म को दर्शकों ने काफी पंसद किया.

सोनू के टीटू की स्वीटी
फिल्म में सोनू और टीटू की दोस्ती ने हर किसी का दिल जीत लिया था. फ़िल्म की सफ़लता का अंदाज़ा बॉक्स ऑफिस कलेक्शन से लगाया जा सकता है जो रिकॉर्ड तोड़ कमाई करने में क़ामयाब रही थी.

गोल्ड
अक्षय कुमार की “गोल्ड” पर भी दर्शकों ने दिल खोलकर प्यार की बरसात की. फिल्म में अक्षय कुमार ने हॉकी खिलाड़ी तपन दास के सपने से देश को रूबरू करवाया था जो हॉकी में एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीतना चाहता थे. देश भक्ति की भावना के साथ यह फ़िल्म 100 करोड़ क्लब में अपनी जगह बनाने में कामयाब रही है.

पद्मावत
चित्तौड़ के राजपूत राजा रतनसिंह, दिल्ली के सुल्तान अलाउद्दीन खिलजी और रानी पद्मावती की कहानी पर बेस्ड इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर काफी धूम मचाई. हालांकि राजस्थान में करणी सेना ने फिल्म के खिलाफ मोर्चा खोला जिसके बाद फिल्म का नाम बदलकर पद्मावती से पद्मावत कर दिया गया. यह फिल्म करीब 215 करोड़ के बजट में बनी और बॉक्स ऑफिस पर शानदार कमाई की.

बागी 2
टाइगर श्रॉफ स्टारर बागी-2 ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के झंडे गाड़ दिए. दर्शकों को टाइगर का माचो लुक और दिशा पाटनी के बोल्ड अंदाज की केमिस्ट्री बेहद पसंद आई. यह फिल्म देशभर में 3.5 हजार स्क्रीन पर रिलीज हुई और टाइगर श्रॉफ की अबतक की सबसे बड़ी रिलीज़ है. इस फिल्म के लिए टाइगर ने स्पेशल ट्रेनिंग भी ली थी.

संजू
बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त की बायोपिक संजू ने ऐसे कई रिकॉर्ड अपने नाम किए जो अभी तक किसी फिल्म ने नहीं किए. इस फिल्म में रणबीर कपूर ने संजय दत्त की भूमिका निभाई जिसे दर्शकों ने बेहद पसंद किया. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ओपनिंग डे पर लगभग 36 करोड़ का बिजनेस किया जो खुद में एक रिकॉर्ड है. इस फिल्म में रणबीर कपूर के चलने, बोलने, उठने और डॉयलोग बिल्कुल संजय दत्त की तरह नजर आई.

राजी
आलिया भट्ट स्टारर राजी एक भारतीय जासूस की कहानी है जिसे आलिया ने बेहद उम्दा तरीके से निभाया है. मेघना गुलजार की इस फिल्म को दर्शकों ने काफी पसंद किया और बॉक्स ऑफिस पर भी फिल्म ने अच्छी कमाई की. वहीं विक्की कौशल ने भी अपनी दमदार एक्टिंग स्किल्स से दर्शकों का खूब मनोरंजन किया.