नई दिल्ली: साल 2019 अब कुछ ही दिनों में हमें अलविदा कहने वाला है. इस साल पूरी दुनिया और भारत देश ने कई अच्छी और बुरी चीजें देखी हैं. हमारे देश में शादी किसी महोत्सव से कम नहीं माना जाता है. बॉलीवुड,उद्योग जगत और राजनीति के कई बड़े चेहरों ने इस साल अपने जीवन का एक नया अध्याय शुरू किया है. आज हम आपको कुछ भारतीय सेलिब्रिटी के बारे में बताएंगे जिन्होंने इस वर्ष शादी रचाई है.

शीना बजाज-रोहित पुरोहित (Sheena Bajaj-Rohit Purohit):

Sheena Bajaj and Rohit Purohit Wedding

फोटो: Instagram/zara.s.barring

टेलीविजन अभिनेता रोहित पुरोहित और शीना बजाज 22 जनवरी को जयपुर के एक रिसॉर्ट में शादी के बंधन में बंधे थे. साल 2012 में एक साथ काम करने के बाद इन दोनों ने चार साल तक खुद को इस रिश्ते बांधा और फिर शादी रचाई. दोनों अपने पारंपरिक परिधानों में मनमोहक लग रहे थे. दोनों की शादी पंजाबी और मारवाड़ी रीति-रिवाजों के अनुसार हुई थी. शीना और रोहित, टेलीविजन शो ‘अर्जुन’ के सेट पर मिले थे. शीना ने इस मौके की तस्वीरें अपने इंस्टाग्राम हैंडल से शेयर भी किया था. शीना एक मैजेंटा और पीले रंग के लहंगे में बेहद हसीन लग रही थीं, जबकि रोहित पीले रंग के कुर्ते और नेहरू जैकेट के साथ काफी हैंडसम दिख रहे थे.

प्रतीक बब्बर-सान्या सागर (Prateik Babbar–Sanya Sagar):

फोटो: Instagram/instantbollywood

दिवंगत अभिनेत्री स्मिता पाटिल और राज बब्बर के बेटे प्रतीक बब्बर ने 23 जनवरी, 2019 को अपनी लॉन्गटाइम गर्लफ्रेंड सान्या सागर के साथ शादी रचाई. यह शादी तीन दिन की थी, जो लखनऊ में हुई और यह समारोह मराठी रीति-रिवाजों के अनुसार आयोजित किया गया. दूल्हा-दुल्हन दोनों पारंपरिक परिधानों में खूबसूरत दिख रहे थें. सान्या ने इस मौके पर पीली साड़ी पहन रखी थी, जिसमें हरे और लाल रंग के बॉर्डर थे, जबकि प्रतीक ने क्रीम रंग का कुर्ता-पायजामा पहन रखा था.

सौंदर्या रजनीकांत-विशागन वनंगमुडी (Soundarya Rajinikanth-Vishagan Vanangamudi): 

फोटो: Instagram/firstattemptproduction

सुपरस्टार रजनीकांत की बेटी सौंदर्या रजनीकांत की शादी 11 फरवरी को चेन्नई में अभिनेता-व्यवसायी विशनग वनमुमुदी से हुई. इस शादी मेंतमिल फिल्म उद्योग के कई प्रमुख नाम शामिल थे जिन्होंने इस जोड़े को आशीर्वाद दिया.सौंदर्यारजनीकांत की छोटी बेटी होने के अलावाएक ग्राफिक डिजाइनर, निर्माता और निर्देशक भी हैं जो मुख्य रूप से तमिल फिल्म इंडस्ट्री में काम करती हैं.
विशागन ने साल 2018 में तमिल थ्रिलर वंजागर उलागम के साथ अपने अभिनय की शुरुआत की. सौंदर्या की शादी पहले उद्योगपति अश्विन रामकुमार से हुई थी, जिसके साथ उनका एक बेटा वेद कृष्णा है, जबकि विशागनने पहले कान्हा कुमारन से शादी की थी. सौंदर्याओचर पिक्चर प्रोडक्शंस की संस्थापक और मालकिन भी हैं. दूसरी ओर, विशागन, उद्योग जगत का एक बड़ा नाम हैं जो तमिलनाडु दवाई का कारोबार करते हैं.

नीती मोहन-निहार पंड्या (Neeti Mohan–Nihaar Pandya):

फोटो: Instagram/ @neetimohan18

‘इश्क वाला लव’ गाने वाली गायिका नीती मोहन ने अभिनेता निहार पांड्या से हैदराबाद के ताज फलकनुमा पैलेस में अपनी शादी रचाई. उन्होंने मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी के स्टार से 15 फरवरी को करीबी दोस्तों और परिवार के सदस्यों की उपस्थिति में शादी की थी. नीती और निहार की पहले दोस्ती हुई थी और फिर इन दोनों में प्यार हो गया. शादी से पहले तक दोनों ने अपने रिश्ते के बारे में कभी खुल कर बात नहीं की थी. यह जोड़ा ‘द कपिल शर्मा शो’ में भी दिखाई दिया जहां निहार ने नीती को घुटने के बल बैठकर प्रपोज़ किया था.

श्लोका मेहता-आकाश अंबानी (Shloka Mehta-Akash Ambani):

Akash Ambani-Shloka Mehta

फोटो: SUJIT JAISWAL/AFP/Getty Images

मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के बेटे आकाश अंबानी ने हीरा व्यापारी रसेल मेहता की बेटी श्लोका मेहता के साथ 9 मार्च को शादी रचाई. श्लोका मेहता और आकाश अंबानी ने मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर, BKC में शादी का एक भव्य आयोजन किया था. फिल्म इंडस्ट्री के कई बड़े नामों ने इस शादी में अपनी मौजूदगी दर्ज कराई थी. महज देश के ही नहीं विदेशों के भी कई मशहूर चेहरों ने इस शादी में हिस्सा लिया था. संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून, पूर्व ब्रिटिश प्रधान मंत्री टोनी ब्लेयर और उनकी पत्नी चेरी ब्लेयर इस शादी समारोह के लिए आए थे. व्यवसायी लक्ष्मी निवास मित्तल-उषा मित्तल, आनंद महिंद्रा और गौतम सिंघानिया, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई और माइक्रोसॉफ्ट के प्रमुख सत्य नडेला सहित अन्य लोग भी उपस्थित थे.

नुसरत जहां-निखिल जैन (Nusrat Jahan–Nikhil Jain):

फोटो: Instagram/@nusratchirps

नुसरत ने एक अंतरंग समारोह में तुर्की के बोडरम शहर में 19 जून को निखिल जैन से शादी की थी. इस कार्यक्रम में करीबी रिश्तेदारों और दोस्तों की मौजूदगी थी जो पहले तुर्की के दक्षिणी एजियन तट पर मुगल प्रांत के बंदरगाह शहर में पहुंचे थे. नुसरत के माता-पिता और बहन 16 जून को उनके साथ बोडरम गए थे. इस बंगाली अभिनेत्री,  बसीरहाट सीट से 2019 के लोकसभा चुनाव में अपना पहला चुनाव लड़ा था और इस चुनाव में भारी अंतर से जीत भी हासिल की थी. इन दोनों का रिसेप्शन समारोह 4 जुलाई को कोलकाता में आयोजित किया गया था, जहां बंगाली फिल्म उद्योग के प्रतिष्ठित व्यक्तियों और राजनीतिक नेताओं ने अपनी मौजूदगी दर्ज कराई थी.

मोना सिंह-श्याम (Mona Singh-Shyam):

Mona Singh with beau Shyam

फोटो: Instagram

टीवी और फिल्मों की मशहूर अभिनेत्री मोना सिंह 27 दिसंबर, 2019 को अपने दक्षिण भारतीय निवेश बैंकर-बॉयफ्रेंड श्याम के साथ शादी के बंधन में बंध गईं. शादी में करीबी दोस्तों और परिवार के सदस्यों की उपस्थिति रही. मोना लाल रंग के लहंगे में बहुत खूबसूरत लग रही थीं. उनके दूल्हे श्याम ने पीले रंग की शेरवानी पहनी थी.  इन दोनों की शादी हिंदू रीति-रिवाजों के अनुसार हुई. मोना ने इस रिश्ते को लेकर हमेशा से ही गोपनीयता बनाए रखी थी. उन्होंने अपने पर्सनल लाइफ को लेकर कभी खुल कर बात भी नहीं की है.

इस लंबी फेहरिश्त में यूं तो कई नाम शामिल है मगर ये कुछ इंडियन सेलिब्रिटी की शादी लोगों के बीच काफी चर्चित रही. हम इन सभी जोड़े की सुखद जीवन की कामना करते हैं.