साल 2017 का आख़िरी महीना चल रहा है और हम नए साल यानी 2018 का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. लेकिन हर बार कि तरह इस साल भी कुछ खट्टी-मीठी यादें हैं जो हमसे जुड़ी हैं. कुछ ऐसे भी लोग रहे जिन्हें याद करके हमारी आंखे नम होंगी. जो हमेशा के लिए हम सबको अलविदा कह गए. बॉलीवुड की कुछ ऐसी हस्तियां जिनसे हमारा रिश्ता तो सिर्फ दर्शक का था लेकिन हमारे दिलों में वो हमेशा रहेंगे.. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ मशहूर हस्तियों के बारे में जो हमेशा याद किए जाएंगे…. Also Read - सोनाक्षी से लेकर मलाइका अरोड़ा तक, बॉलीवुड के ये सेलेब्स हुए इन जगहों पर स्पॉट, See Video

Shashi Kapoor Also Read - B'day: अमिताभ बच्चन से बड़ा होता विनोद खन्ना का नाम, इस फैसले ने करियर और ज़िंदगी पर लगा दिया ब्रेक

  Also Read - सुशांत मामले में कंगना रनौत ने कह दी ऐसी बात, भारत के इतिहास में कभी भी...

शशि कपूर- 4 दिसंबर की शाम लगभग 5.30 बजे दिग्गज अभिनेता शशि कपूर ने आखिरी सांस ली. उनके निधन की खबर सुनते ही पूरा फ़िल्मी जगत शोक में डूब गया. 79 साल के शशि काफ़ी दिनों से बीमार चल रहे थे. शशि कपूर की साथी कलाकार सिमी ग्रेवाल ने उनके निधन को ‘एक युग का अंत’ बताया. इसके अलावा उनके सह अभिनेता रहे राजबब्बर, सुर सम्राज्ञी लता मंगेशकर, फिल्म निर्माता करण जौहर व हंसल मेहता ने भी अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि ‘सर्वाधिक आकर्षक’ अभिनेता रहे शशि कपूर उनकी यादों में हमेशा बने रहेंगे.

Neeraj Vora

Neeraj Vora

नीरज वोरा- अपने दमदार अभिनय के लिए मशहूर डायरेक्टर-प्रोड्यूसर और एक्टर नीरज वोरा ने 14 दिसंबर को दुनिया को अलविदा कहा. वह 54 वर्ष के थे. लेखन और निर्देशन के लिए लोकप्रिय वोरा पर्दे पर और असल जिंदगी में अपने विनोदपूर्ण व्यक्तित्व के लिए जाने जाते है. कोमा में जाने से पहले नीरज हेरा फेरी 3 पर काम कर रहे थे, जिसका वो डायरेक्शन कर रहे थे. डायरेक्टर के तौर पर नीरज की आख़िरी रिलीज़ फ़िल्म 2009 में आयी शॉर्ट कट- द कॉन इज़ ऑन है, जबकि बतौर एक्टर वो आख़िरी बार 2015 की फ़िल्म वेल्कम बैक में दिखायी दिये थे. रंगीला’ के लेखक और ‘फिर हेरा फेरी’ के निर्देशन के लिए पहचाने जाने वाले प्रतिभाशाली फिल्मकार ने ‘बोल बच्चन’ समेत कई अन्य परियोजनाओं में अभिनय भी किया था.

अपने साथी कलाकार नीरज को याद करते हुए अक्षय कुमार ने ट्वीट किया, “कॉमेडी में आने के मुख्य कारणों में से एक, बहुआयामी प्रतिभाशाली व्यक्ति, लेखक, निर्देशक, अभिनेता नीरज वोरा के निधन के बारे में सुनकर दुखी हूं. वह खुद अपने आप में ही एक लघु फिल्म उद्योग थे. उनसे बहुत कुछ सीखा. भगवान उनकी आत्मा को शांति दे.”

Tom Alter Died Aged 67.

Tom Alter Died Aged 67.

टॉम ऑल्टर- रंगमंच, टीवी और फिल्म से जुड़े जाने-माने अभिनेता टॉम ऑल्टर ने 29 सितंबर को दुनिया को अलविदा कह दिया. 67 वर्षीय अभिनेता ने कई अहम सुपरहिट फ़िल्मों में काम किया था. भारत में बसे अमेरिकी मूल के अभिनेता टॉम ने ‘भारत एक खोज’, ‘जबान संभाल के’, ‘बेताल पच्चीसी’ जैसे कई टीवी शोज में काम कर अपनी एक अलग पहचान बनाई. उन्होंने रंगमंच पर अपनी अदाकारी का जलवा बिखरने के अलावा कई महत्वपूर्ण फिल्मों जैसे ‘गांधी’, ‘शतरंज के खिलाड़ी’, ‘क्रांति’, ‘आशिकी’, ‘परिंदा’ आदि में महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाई थीं.भारत सरकार ने उन्हें वर्ष 2008 में पद्मश्री से सम्मानित किया था.

Reema Lagoo essayed the role of a mother in Bollywood seamlessly

रीमा लागू- बॉलीवुड में ज्यादातर मां की भूमिका के लिए पहचानी जाने वाले अभिनेत्री रीमा लागू ने 18 मई हम सबको छोड़कर चली गयीं. 58 वर्षीय रीमा लागू की मौत की वजह कार्डिएक अरेस्ट बतायी गयी. रीमा को ‘हम आपके हैं कौन’, ‘आशिकी’, ‘कुछ कुछ होता है’, ‘हम साथ साथ हैं’, ‘मैंने प्यार किया’, ‘कल हो ना हो’, ‘वास्तव’, ‘साजन’, ‘रंगीला’ और ‘क्या कहना’ जैसी फिल्मों में भूमिकाओं के लिए जाना जाता है.

Vinod Khanna

Vinod Khanna

विनोद खन्ना- बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री विनोद खन्ना 27 अप्रैल को अनंत सफ़र के लिए चले गए. वह 70 वर्ष के थे. उनका जाना हिंदी सिनेमा के लिए करारा झटका था. बॉलीवुड में उन्होंने ‘मेरे अपने’, ‘इंसाफ’, ‘परवरिश’, ‘मुकद्दर का सिकंदर’, ‘कुर्बानी’, ‘दयावान’, ‘मेरा गांव मेरा देश’, ‘चांदनी, द बर्निग ट्रेन’ तथा ‘अमर, अकबर, एंथनी’ जैसी फिल्मों में काम किया था. खन्ना वर्ष 1998 में पहली बार गुरदासपुर से निर्वाचित हुए थे. इसके बाद 1999 और 2004 के आम चुनावों में भी वह इस सीट से निर्वाचित हुए. लेकिन 2009 में वह कांग्रेस उम्मीदवार प्रताप सिंह बाजवा से हार गए. हालांकि वर्ष 2014 में वह एक बार फिर इस सीट से जीत गए.