नई दिल्ली. डिजिटल एंटरटेनमेंट प्लेटफॉर्म ZEE5 अपने दर्शकों को एक से बढ़कर एक वेब सीरीज का मुजाहिरा कराता रहा है. चाहे वह बॉलीवुड अभिनेत्री सन्नी लियोनी पर आधारित Karenjit Kaur – The Untold Story of Sunny Leone हो या पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की मृत्यु पर बनी Lal Bahadur Shastri’s Death – An Unfinished Story, वेब सीरीज देखने वाले दर्शकों के लिए ZEE5 का प्लेटफॉर्म बेस्ट रहा है. वेब सीरीज की इसी कड़ी में देश के सबसे बड़े और दर्जनभर भाषाओं से सजे इस डिजिटल प्लेटफॉर्म की अगली प्रस्तुति के रूप में आ रहा है ‘खार’. महात्मा गांधी की ऐतिहासिक दांडी यात्रा पर आधारित नई वेब सीरीज Khaar की लॉन्चिंग गांधी जयंती के मौके पर 2 अक्टूबर को होगी. आप इस नई वेब सीरीज का ट्रेलर यहां देख सकते हैं.

देश की आजादी में गांधी के योगदान की ढेर सारी कहानियां पढ़ी-सुनी जाती हैं. लेकिन उनकी ऐतिहासिक दांडी यात्रा के पीछे के पहलुओं की तरफ बहुत कम लोगों का ध्यान ही अब तक गया है. खासकर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (Indian National Congress) के कुछ नेता, जो गांधी के करीबी थे, उन्होंने ही दांडी यात्रा पर सवाल उठाए थे. दांडी यात्रा का विरोध किया था. भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में नमक सत्याग्रह की भूमिका महत्वपूर्ण मानी जाती है. इस एक आंदोलन के बाद ही आजादी के अभियान को दिशा मिली थी. लेकिन वे कौन नेता थे, जिन्होंने इस ऐतिहासिक यात्रा को रोकने की कोशिश की थी, ये कुछ ऐसे सवाल हैं जिनके जवाब ZEE5 की नई वेब सीरीज ‘खार’ से मिलने वाला है.

Khaar-Poster

ZEE5 की नई वेब सीरीज डॉक्यू-ड्रामा ‘खार’ में कई बेहतरीन कलाकारों ने विभिन्न भूमिकाओं में अपनी अभिनय प्रतिभा का लोहा मनवाया है. ‘खार’ में महात्मा गांधी की भूमिका अभिनेता सुरेंद्र राजन को सौंपी गई है. वहीं, संजय गुरबख्शनी जवाहरलाल नेहरू के रोल में दिखेंगे. इसके अलावा अमित सिंह ठाकुर को सरदार वल्लभभाई पटेल और तारकेश चौहान को मौलाना आजाद की भूमिका में दर्शक देख सकेंगे. पूरी वेब सीरीज में मशहूर अभिनेता अन्नू कपूर के बैकग्राउंड से आते संवाद भी दर्शकों को सुनाई देंगे. अन्नू कपूर ने ‘खार’ में अपनी भूमिका के बारे में बताया, ‘अंग्रेजों के खिलाफ स्वाधीनता संग्राम में दांडी मार्च, मील का पत्थर है. आज के युवा इस ऐतिहासिक यात्रा की पृष्ठभूमि के बारे में बहुत कम जानते हैं. ZEE5 की नई वेब सीरीज इस मायने में युवाओं का ज्ञान बढ़ाने में सक्षम होगी.’

ZEE5 के बिजनेस हेड मनीष अग्रवाल ने बताया कि गांधी जयंती के अवसर पर अपनी नई वेब सीरीज के लॉन्च करने की घोषणा करते हुए हमें गर्व महसूस हो रहा है. डिजिटल प्लेटफॉर्म पर डॉक्यू-ड्रामा देखने वाले दर्शकों की संख्या काफी है. हमने इसके पहले स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री के रहस्यमय मृत्यु पर आधारित वेब सीरीज An Unfinished Story लॉन्च की थी. इस वेब सीरीज को काफी सराहा गया था. इसके बाद अब गांधी की दांडी यात्रा पर नई वेब सीरीज आ रही है. मनीष अग्रवाल ने कहा कि आजादी के आंदोलन के इतिहास पर गंभीर शोध और बापू की विचारधारा का अध्ययन करने के बाद यह वेब सीरीज ‘खार’ तैयार की गई है. मुझे पूरी उम्मीद है कि नई वेब सीरीज न सिर्फ दर्शकों का मनोरंजन करेगी, बल्कि यह दांडी यात्रा से जुड़े अनछुए पहलुओं से भी उन्हें वाकिफ कराएगी.

कैसे देख सकते हैं ‘खार’
ZEE5 डिजिटल प्लेटफॉर्म पर 3500 से ज्यादा फिल्में, 500 से ज्यादा टीवी-शो, 4 हजार से ज्यादा म्यूजिक वीडियो और 90 से ज्यादा लाइव टीवी चैनल्स उपलब्ध हैं. देश से बाहर विदेशों में भी ZEE5 डिजिटल एंटरटेनमेंट प्लेटफॉर्म को सराहा जा रहा है. नई वेब सीरीज देखने के लिए आप अपने मोबाइल पर ZEE5 App डाउनलोड कर सकते हैं, जिस पर मामूली रकम खर्च कर इस वेब सीरीज को देखने का मौका आपको मिल सकता है. यह ऐप एंड्रॉयड और iOS, दोनों प्लेटफॉर्मों पर उपलब्ध है. साथ ही आप Amazon Fire TV Stick के जरिए भी इसका आनंद ले सकते हैं. इस ऐप पर फ्री और प्रीमियम पेड कंटेंट, दोनों तरह की सामग्री उपलब्ध है. ZEE5 का सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर्स को दो महीने के लिए 99 रुपए और सालभर के लिए 499 रुपए देने होते हैं. कंपनी की तरफ से सब्सक्रिप्शन लेने का यह ऑफर 31 अक्टूबर तक वैलिड है.