बाली (इंडोनेशिया): ZEE एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड 1994 में अंतरराष्ट्रीय बाजार में उतरने वाली पहली भारतीय कंटेंट कंपनी बनी थी. उसी परंपरा को कायम रखते हुए 25 साल बाद, आज इसके डिजिटल एंटरटेनमेंट प्लेटफॉर्म ZEE5 ने एक लंबी छलांक लगाई है. अब ZEE5, OTT प्लेटफॉर्म पर मौजूद है. इस वजह से यह बड़े पैमाने पर दुनिया के मुख्यधारा के दर्शकों के लिए भारतीय सामग्री उपलब्ध करा रही है.

बॉलीवुड और भारतीय टीवी शो से प्यार दिखाते हुए भी ये सिर्फ भारतीय या दक्षिण एशियाई लोगों तक सीमित नहीं है, बल्कि यह दर्शकों और सीमाओं के पार जाता है. भारतीय सामग्री को आसान और आम लोगों तक पहुंचाने के लिए न केवल दक्षिण एशियाई देशों बल्कि दुनिया भर में मुख्यधारा के दर्शकों तक पहुंचने के लिए, ZEE5 ग्लोबल ने आज घोषणा की कि वह 5 अंतरराष्ट्रीय भाषाओं मलय, थाई, बहासा, जर्मन और रूसी भाषाों में अपनी सामग्री उपलब्ध कराएगी. इस तरह इसके कंटेट अब  17 भाषाओं में उपलब्ध हैं.  ZEE5 ग्लोबल अपने दर्शकों को उनकी और पसंदीदा भाषा में कंटेंट प्रोवाइड करवाने का वादा करती है.

यह घोषणा बाली में आयोजित Asia Pacific Video Operators Summit में ZEE5 Global की Chief Business Officer अर्चना आनंद ने की. इंडोनेशियाई शहर बाली में उन्होंने INDIA: OTT DRIVES BORDERLESS AMBITION’ सत्र में इस प्रोजेक्ट की घोषणा की.

घोषणा पर टिप्पणी करते हुए, ZEE इंटरनेशनल और Z5 ग्लोबल के सीईओ अमित गोयनका ने कहा, ‘इन नई भाषाओं की शुरुआत के साथ, ZEE5 ने एक वास्तविक वैश्विक प्लेयर बनने की ओर तेजी से कदम बढ़ाया है. वैश्विक विस्तार के जरिए आगे बढ़ने के साथ-साथ हम न केवल अपने कंटेंट कैटलॉग को मजबूती और विस्तार देंगे बल्कि इसके साथ नई भाषाओं को भी जोड़ेंगे. इससे यह प्लेटफॉर्म न केवल व्यापक स्तर पर और मुख्याधारा के ऑडिएंश के लिए खुलेगा बल्कि इससे हम भी वैश्विक स्तर पर तेजी से अपनी साझेदारी बढ़ा सकेंगे.’

इस घोषणा के बारे में बात करते हुए, ZEE5 Global की Chief Business Officer अर्चना आनंद ने भी ZEE5 के अभियान ‘Extreme Emotion’ का उद्घाटन किया. इस अभियान का उद्देश्य पैशन, नाटक और एक्शन से भरपूर भारतीय मनोरंजन सामग्री को सभी तक पहुंचाना है. इस सामग्री को पूरी दुनिया में पसंद किया जाता है. भारत बेहद जीवंत और रंगीन है. यहां, प्रत्येक भावना को पूरी तरह से जीया जाता है. हमारी फिल्में और कहानियां इस पर प्रतिध्वनित होती हैं. इन फिल्मों और कहानियों में से सर्वश्रेष्ठ वही है जो हम आपके लिए ZEE5 पर लाए हैं. कहानीकार की तरह ये हमारा कर्तव्य है कि हम अपने दर्शकों को उनकी पसंदीदा भाषाओं में कंटेंट उपलब्ध करवाएं, जिससे वे आनंद ले सकें. हमारी सामग्री अब थाई, बहासा मलय, रूसी और जर्मन, में भी उपलब्ध है.

The ‘Extreme Emotion’अभियान में APOS प्रतिनिधियों के बाली में आगमन पर उन्होंने कहा- मानव बिलबोर्ड से हवाई अड्डे से होटल तक का रास्ता बेहद आनंदित रहा. इसमें लोगों को, हंसना, रोना, चीखना और खुश करना पहले की तुलना में बहुत कठिन था. ब्रांडिंग, शानदार विषयगत गुडी बैग्स, भारतीय जायके के अत्यधिक स्वाद वाले खाद्य पदार्थों का समापन एक जीवंत वीडियो के रूप में किया गया. वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें.

ZEE5 के बारे में
ZEE5, Zee Entertainment Enterprises Limited (ZEEL) द्वारा लॉन्च किया गया एक नया ब्रांड डिजिटल एंटरटेनमेंट डेस्टिनेशन है, जो एक ग्लोबल मीडिया एंड एंटरटेनमेंट पावरहाउस है. अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, मलयालम, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मराठी, उड़िया, भोजपुरी, गुजराती और पंजाबी जैसी 12 भाषाओं में सामग्री के साथ, ZEE5 ऑन डिमांड सामग्री और 60+ लाइव टीवी चैनलों के 1,00,000 घंटे का प्लेटफार्म है. इस प्लेटफ़ॉर्म में एक ही वक्त में ब्रेकिंग फीचर, मूवी और टीवी शो, संगीत, सिनेप्ले, लाइव टीवी और स्वास्थ्य और जीवन शैली की सामग्री को देखा जा सकता है. ZEE5, 11 नेविगेशनल लैंग्वेज, कंटेंट डाउनलोड ऑप्शन, सीमलेस वीडियो प्लेबैक और वॉयस सर्च जैसे ग्राउंड ब्रेकिंग फीचर देता है.

ZEEL के बारे में
Zee Entertainment Enterprises Ltd. (ZEEL) विविध दर्शकों के लिए मनोरंजन सामग्री प्रदान करने वाला एक विश्वव्यापी मीडिया ब्रांड है. 173 से अधिक देशों में उपस्थिति और दुनिया भर में 1.3 बिलियन से अधिक लोगों की पहुंच के साथ, ZEEL शैलियों, भाषाओं और प्लेटफार्मों में सबसे बड़ी वैश्विक सामग्री कंपनियों में से एक है. अपनी नई ब्रांड विचारधारा और उद्देश्य के साथ – “असाधारण एक साथ”, ZEEL एक असाधारण ब्रांड अनुभव प्रदान करने और असाधारण मनोरंजन और अनुभव बनाने के लिए दुनिया भर में उपभोक्ताओं को प्रसन्न करने की इच्छा और विश्वास रखता है जो साधारण को असाधारण बनने के लिए प्रेरित करता है.

ZEEL भारत और विदेशों दोनों में प्रसारण, सिनेमा, संगीत, डिजिटल, लाइव मनोरंजन और थिएटर व्यवसायों में मौजूद है. ZEEL के पास 260,000 से अधिक घंटे की टेलीविजन सामग्री है और दुनिया की सबसे बड़ी हिंदी फिल्म लाइब्रेरी है जिसमें विभिन्न भाषाओं में 4,800 से अधिक फिल्म शीर्षक हैं. ZEEL ने नाटकीय रिलीज के लिए कई फिल्मों का भी निर्माण किया है और यह भारत में सबसे तेजी से बढ़ता संगीत लेबल है. ZEE5 के साथ डिजिटल स्पेस में इसकी मौजूदगी है और इसने लाइव इवेंट्स में भी भाग लिया है.

बॉलीवुड और मनोरंजन जगत की ताजा ख़बरें जानने के लिए जुड़े रहें  India.com के साथ.