मुंबई: ट्विटर ने ‘नफरती आचरण एवं अपमानजनक व्यवहार’ नीति का उल्लंघन करने पर बॉलीवुड एक्‍ट्रेस कंगना रनौत का अकाउंट स्थायी रूप से बंद कर दिया. ट्विटर ने मंगलवार को एक बयान में यह बताया हैै .  न्‍यूज एजेेंसी एएनआई के मुताब‍िक, कंगना रनौत ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है, ”ट्विटर ने केवल मेरी बात को साबित किया है कि वे अमेरिकी हैं और जन्म से, एक व्‍हाइट व्यक्ति को लगता है एक ब्राउन कलर के व्यक्ति को गुलाम बनाने के वे हकदार हैं. Also Read - पुलिस ने किया शुक्रिया अदा, Shikhar Dhawan बोले- मैं मदद के लिए हमेशा तैयार

न्‍यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक,  34 साल की एक्‍ट्रेस के अकांउट ‘एट कंगना टीम’पर अब ‘अकाउंट सस्पेंडेड’(अकाउंट निलंबित) का संदेश लिखा आ रहा है. एक्‍ट्रेस ने पश्चिम बंगाल में भाजपा पर ममता बनर्जी नीत तृणमूल कांग्रेस की जीत और चुनाव बाद हिंसा को लेकर कई पोस्ट किए थे. Also Read - Virat Kohli ने दिया ऑटोग्राफ, जर्सी को फ्रेम करवाएंगे Mohammed Azharuddeen

कंगना रनौत ने कहा- वे जन्‍म से अमेरिकी हैं….
इसके बाद कंगना रनौत ने अपने रिएक्‍शन में कहा, ”ट्विटर ने केवल मेरी बात को साबित किया है कि वे जन्‍म से अमेरिकी हैं और एक व्‍हाइट व्यक्ति को लगता है एक ब्राउन कलर के व्यक्ति को गुलाम बनाने के हकदार हैं. वे आपको बताना चाहते हैं कि क्या सोचना, बोलना या क्या करना है. मेरे पास कई मंच हैं जिनका उपयोग मैं अपनी आवाज उठाने के लिए कर सकता हूं, जिसमें मेरी अपनी कला में सिनेमा भी शामिल है. Also Read - West Bengal Violence Issue Updates: राज्यपाल हिंसा प्रभावित कूचबिहार जिले में पहुंचे, दिया ये बयान

कंगना टीम ने पश्चिम बंगाल में हिंसा के बाद कई पोस्‍ट किए थे
रनौत तीखे और विवादित ट्वीट करने के लिए जानी जाती रही हैं. उन्होंने पश्चिम बंगाल में भाजपा पर ममता बनर्जी नीत तृणमूल कांग्रेस की जीत और चुनाव बाद हिंसा को लेकर कई पोस्ट किए थे. राज्य में राष्ट्रपति शासन की मांग करते हुए अभिनेत्री ने हिंसा के लिए बनर्जी को कसूरवार ठहराया था और उन्हें ऐसे नामों से संबोधित किया था, जिनको प्रकाशित नहीं जा सकता है.

ट्विटर ने कहा- नीति का बार-बार उल्लंघन करने के लिए अकाउंट स्थायी रूप से बंद कर दिया
ट्विटर ने एक बयान में कहा, ”हम स्पष्ट रहे हैं कि हम उस व्यवहार पर कड़ी प्रवर्तन कार्रवाई करेंगे, जिनसे ऑफलाइन नुकसान पहुंचने की आशंका है.” प्रवक्ता ने बताया, ” संदर्भित अकाउंट को ट्विटर के नियमों, खासकर, हमारे नफरती आचरण नीति और अपमानजनक नीति का बार-बार उल्लंघन करने के लिए स्थायी रूप से बंद कर दिया गया है.” ट्विटर के प्रवक्ता ने कहा, ”हम सब पर विवेकपूर्ण तरीके से और निष्पक्ष रूप से ट्विटर नियमों को लागू करते हैं.”

ट्विटर की अपमानजक नीति
ट्विटर की अपमानजक नीति के मुताबिक, ”व्यक्ति किसी को निशाना बनाकर प्रताड़ित नहीं करे या प्रताड़ित करने, धमकाने या इसकी कोशिश करने के लिए अन्य को भड़काए नहीं या अन्य की आवाज़ को खामोश नहीं कराए.”

लेखक-गीतकार हुसैन हैदरी ने अकाउंट की रिपोर्ट करने को कहा था
ट्विटर ने नीति के हवाला देते हुए बताया कि जब अकाउंट को स्थायी रूप से बंद किया जाता है तो अकाउंट धारक को बताया जाता है कि उन्होंने किन नियमों का उल्लंघन किया है. सोमवार को लेखक-गीतकार हुसैन हैदरी ने एक्‍ट्रेस के दो ट्वीटों को साझा करके लोगों से अकाउंट की रिपोर्ट करने को कहा था.

बंगाल में चुनाव के बाद हिंसा
बता दें कि पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के एक दिन बाद सोमवार को व्यापक पैमाने पर हिंसा देखने को मिली जिसमें कथित तौर पर झड़प और दुकानों को लूटे जाने के दौरान कई भाजपा कार्यकर्ताओं की मौत हो गई तो कई घायल हो गए. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार से विपक्षी कार्यकर्ताओं पर हमले की घटना में तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगी है.