नई दिल्ली: वैशाख शुक्ल तृतीया को अक्षय तृतीया मनाई जाती है. जो कि इस साल सात मई दिन मंगलवार को पड़ रही है. यह सनातन धर्मियों का प्रधान त्यौहार है. ऐसी मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन सोने की खरीदारी शुभ मानी जाती है. इस दिन सोने की खरीदारी करने से न केवल घर में शुभता आती है, बल्कि घर में मां लक्ष्मी का वास होता है.

सोना खरीदने का शुभ समय
अक्षय तृतीया खुद में इतना शुभ होता है कि आप पूरे दिन खरीदारी कर सकते हैं. वैसे सोना खरीदने के लिए 05:40 से 26:17+ के बीच का चौघड़िया शुभ मुहूर्त है.

प्रातः मुहूर्त (चर, लाभ, अमृत) = 08:59 – 13:57
मध्याह्न मुहूर्त (शुभ) = 15:37 – 17:16
सायं मुहूर्त (लाभ) = 20:16 – 21:37
रात्रि मुहूर्त (शुभ, अमृत, चर) = 22:57 –26:17+

Vrat in May 2019: अक्षय तृतीया समेत ये व्रत-त्‍योहार हैं मई में, देखें पूरी List

सोना खरीदते समय इन बातें का रखें ख्याल
1. सोने की खरीदारी हमेशा ऐसी दुकान से करें, जो आपके घर के पास हो और जिससे आपकी अच्छी जान-पहचान हो.
2. सोना हमेशा हॉलमार्क का ही लेना चाहिए. चाहे वह कितना भी छोटा हो.
3. अक्षय तृतीया के दिन दुकानों में बहुत भीड़ होती है. इसलिए आपको गहनों को परखने का वक्त हो सकता है कम मिले. इसलिए जितना वक्त मिले उसमें अपने गहनों की परख अच्छी तरह कर लें. कहीं कोई डिफेक्ट तो नहीं.

Ekadashi 2019: देखें एकादशी कैलेंडर, किस महीने किस तारीख को रखा जाएगा कौन सा व्रत…

4. निवेश के लिहाज से अगर सोना खरीद रहे हैं या अक्षय तृतीया के दिन शुभ फल प्राप्त करने के लिए, तो स्टडेड ज्वेलरी ना खरीदें. रत्न जड़ित गहनें खूबसूरत तो लगते हैं, लेकिन उनकी कीमत खालिस स्वर्ण गहनों के मुकाबले बढ़ जाती है, क्योंकि उसमें पत्थरों की कीमत भी सोने के बराबर ही आंकी जाती है.
5. सोने की कीमत भी अलग-अलग दुकानों में भिन्न हो सकती है. क्योंकि सोने की कीमत इस बात पर निर्भर करती है कि उसमें कितना पीतल मिलाया गया. कितने कैरट सोने का इस्तेमाल किया गया है और उसका मेकिंग चार्ज व जीएसटी कितना लगाया गया है. इन सारी चीजों का कैलकुलेशन कर लें.

धर्म की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.