Amarnath Cave Shivling 2021: अमरनाथ गुफा से बाबा बर्फानी की तस्वीरें आ गई हैं. हर साल की तरह इस बार भी शिवलिंग का आकार बेहद मनोरम है. जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने अमरनाथ गुफा में बर्फानी शिवलिंग के दर्शन किए हैं.

इस मौके पर सिन्हा ने कहा, “भगवान शिव का दिव्य आशीर्वाद सभी के जीवन में अच्छा स्वास्थ्य और खुशी सुनिश्चित करे और हमें चल रहे स्वास्थ्य संकट से उबरने की शक्ति प्रदान करे.”

पवित्र गुफा मंदिर की वार्षिक तीर्थयात्रा जम्मू और कश्मीर में सांस्कृतिक समन्वय की परंपरा का प्रमाण है. लेकिन कोविड-19 महामारी को देखते हुए, इस वर्ष वार्षिक तीर्थयात्रा को ‘प्रतीकात्मक’ रखने का निर्णय लिया गया है, जिसमें भक्तों द्वारा कोई शारीरिक दर्शन नहीं किया गया है.

हालांकि श्रद्धालुओं की भावनाओं का सम्मान करते हुए एसएएसबी ने पवित्र गुफा मंदिर से सुबह और शाम की आरती के सीधा प्रसारण की व्यवस्था की है.

उपराज्यपाल ने कहा कि सभी पारंपरिक धार्मिक अनुष्ठान पिछले अभ्यास के अनुसार मंदिर में किए जाएंगे.

दोनों आरती, सुबह की आरती 6 बजे और शाम की आरती 5 बजे, प्रत्येक 30 मिनट के लिए एसएएसबी की आधिकारिक वेबसाइट और विशेष रूप से भक्तों के लिए समर्पित ऐप पर लाइव-स्ट्रीम की जाएगी.

भक्त एसएएसबी के पोर्टल डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू श्रीअमरनाथजीश्राइन डॉट कॉम/आरती लाइव डॉट एचटीएमएल के माध्यम से आभासी पूजा कर सकते हैं.

इसे श्राइन बोर्ड के मोबाइल आधारित एप्लिकेशन के माध्यम से भी स्ट्रीम किया जा सकता है, जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.
(एजेंसी से इनपुट)